सावधान! हार्ट अटैक आने के 1 महिना पहले दिखाई देते है ये 5 लक्षण… इसको नही पढ़ा तो पछताओगे

Uncategorized

दुनिया में ज्यादातर लोगों की मौत की वजह हार्ट अटैक होती है। कुछ मरीजों को तो हार्ट अटैक के बारे में पता ही नहीं चलता लेकिन अगर थोड़ी इहितयात बरती जाएं तो इससे होने वाली मौतों से बचा जा सकता है। आपको बता दें कि हार्ट अटैक के लक्षण 1 महीने पहले दिखने लग जाते हैं। अगर आपको भी यह 6 लक्षण नजर आते हैं तो जरा सावधान हो जाइए क्योंकि आप हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं।

आप इन लक्षणों के बारे में जान कर सतर्क हो जाएंः

1.  सीने में असहजता 

सीने में होने वाली असहजता दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार लक्षणों में से एक है। सीने में होने वाली दर्द आपको हार्ट अटैक का शिकार बना सकता है। अगर आपको सीने में किसी दबाव या जलन की शिकायत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

2. थकान 

बिना किसी वर्कआउट या मेहनत के ही थकान होना भी हार्ट अटैक की दस्तक हो सकती है। दिल को ज्यादा मेहनत की जरूरत तब होती है जब हदय धमनियां कोलेस्ट्राल के कारण बंद हो जाती है। कई बार अच्छी नींद लेने के बाद ही आलस औऱ थकान का अनुभव करते हैं और दिन में भी नींद आती है।

3. सूजन 

दिल को शरीर के बाकी अंगों में रक्त पहुंचाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से शिराएं फूल जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। इसका असर खास तौर से पैर के पंजे, टखने और अन्य हिस्से में सूजन के रूप में नजर आने लगता है।  होंठों की सतह का रंग नीला होना भी इसमें शामिल है।

4. सर्दी का बना रहना

लंबे समय तक सर्दी या इससे संबंधित लक्षणों का बना रहना भी दिल के दौरे की ओर ही इशारा करते हैं। जब दिल  सर्दी में कफ के साथ सफेद या गुलाबी रंग का बलगम, फेफड़ों में स्त्रावित होने वाले रक्त के कारण हो सकता है।

5. चक्कर आना 

दिल के कमजोर हो जाने की वजह से खून का संचार सही से नहीं हो पाता है। ऐसे में दिमाग को आक्सीजन नहीं मिल पाती जिससे चक्कर आने लगते हैं। यह हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार एक गंभीर लक्षण है, जिस पर आपको तुरंत ध्यान देना चाहिए।

6. सांस लेने में कठिनाई

इसके अलावा अगर सांस लेने में कोई परेशानी हो रही है तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती है। दिल के ठीक ढंग से काम न कर पाने की वजहसे फेफड़ों तक उतनी मात्रा में आक्सीजन नहीं पहुंचती जिसकी उसको चाहिए, जिससे सांस लेने में कठिनाई होने लगती है।