केदारनाथ में घटी हैरान करने वाली ये घटना..देखें शिव का लाइव चमत्कार

Uncategorized

मित्रों हमारी इस दुनिया में बहुत से ऐसे प्रचीन तीर्थ स्थल है जिनके पीछे कोई न कोई रहस्य अवश्य रहता है और इनके अधिकतर रहस्य उजागर होने के पश्चात लोगो की आस्था में और मजबूती बन जाती है।

आज अगर हम बात करें इन तीर्थ स्थालों पर मन्दिरों की तो कुछ ऐसे मन्दिर भी है जो कि कुछ समय तक ही दिखते फिर लुप्ता हो जाते है और कुछ मन्दिर ऐसे भी है जो कि कुछ अलौकिक कारणों की वजह से इनकी कुछ अलग ही पहचान रहती है।

आज हम एक ऐसे तीर्थ स्थल की बात करने जा रहे है जिसकी आस्था की एक अलग ही पहचान है हम बात कर रहे है प्रचीन मन्दिर केदारनाथ की। केदारनाथ में एक ऐसा चमत्कार हुआ है जिसके बारे में जानकर वहां आने वाले श्रद्धालुओं को काफी हैरानी हो रही है।

इतना ही नही केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं को कहना है कि उन्होंने आज से पहले कभी भी ऐसा चमत्कार नही देखा था। बाबा केदारनाथ धाम में जो चमत्कार हुआ है वो है केदारनाथ घाटी में खिलने वाला ब्रह्म कमल के बारे में कहा जाता रहा है कि ये फूल तीन वर्ष पहले ब्रह्म वाटिका में स्थापित किये गए थे,

ब्रह्म कमल इस बार पूरी तरह से खिले हुए हैं, जो कि यहाँ दर्शन करने वाले आये श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं| शास्त्रानुसार ब्रह्म कमल एक ऐसा पौधा है जिसकी उत्पत्ति स्वयं ब्रह्मा जी द्वारा हुई है और ब्रह्मा जी के नाम से ही इसका नाम ब्रह्म कमल पड़ा है।

इसके अतरिक्त जब केदारनाथ के कपाट खुलते है तो इन्हीं कमलों से पूजा की जाती है। हैरान करने वाली बात यह है कि अब से कुछ समय पहले वहां ऐसे पांच ब्रह्मकमल खिले थे, जो कि वहां आने वाले श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे थे, ऐसा माना जाता है कि ब्रह्म कमल के पौधे में एक साल में केवल एक ही बार फूल आता है,

जो कि सिर्फ रात में ही खिलता है, इतना ही नहीं इस ब्रह्म कमल का जिक्र महाभारत के दौरान भी हुआ था। इससे हमारे श्राद्धालुओ को कई अश्चर्य हुये और इस आलौकिक चमत्कार के बारे में लोग काफी अचम्भित है। उपरोक्त के विषय में ऐसे तो बहुत सी मान्यताये  है इस विषय में हमने एक विडिया इस पोस्ट में दी है जिसे देख आप अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें।