कुल्लू अस्पताल में CBNAAT मशीन शुरू, अब मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा IGMC विकास की राह पर हिमाचल !

Uncategorized

कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में अब CBNAAT की सुविधा शुरू हो चुकी है। गुरुवार को परिवहन एवं वन मंत्री गोविंद सिंह ने इसका शुभारंभ किया। इस मशीन की शुरुआत होने से अब टीबी के मरीज़ों को टेस्ट-इलाज के लिए आईजीएमसी और पीजीआई चंडीगढ़ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

इस दौरान वन मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल में शीघ्र सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर MRI मशीन भी स्थापित की जाएगी। अस्पातल में रिक्त पड़े चिकित्सकों के पदों को शीघ्र भरा जाएगा, ताकि लोगों को इलाज के लिए जिला से बाहर जाने की आवश्यकता न पड़े। वन, परिवहन और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि कुल्लू जिला में मेडिकल काॅलेज खोलने की संभावना तलाशी जाएगी।

अगर पीपीपी मोड पर कोई संस्थान मेडिकल काॅलेज खोलने के लिए आगे आता है तो उसके लिए तुरंत जमीन उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा। यह जानकारी मंत्री ने वीरवार को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में सीबीएनएएटी मशीन का शुभारंभ करने के बाद अस्पताल के प्रांगण में जनसभा को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि अस्पताल में स्थापित इस मशीन के माध्यम से टीबी के मरीजों के टेस्ट के लिए निशुल्क सुविधा मिलेगी और टीबी मरीजों का बेहतर इलाज संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल में शीघ्र सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर एमआरआई मशीन भी स्थापित की जाएगी।

गोबिंद ठाकुर ने कहा कि अस्पातल में रिक्त पड़े चिकित्सकों के पदों को शीघ्र भरा जाएगा ताकि लोगों को इलाज के लिए जिला से बाहर जाने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने कहा कि बिजली महादेव रोपवे का निर्माण कार्य एक साल के भीतर शुरू किया जाएगा ताकि पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके। इसके अतिरिक्त भूभू जोत टनल के निर्माण के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। इसके उपरांत परिवहन मंत्री ने कुल्लू से भूमतीर बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने भी अपने विचार रखे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए सीबीएनएएटी मशीन तथा स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों व योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्या धनश्वेरी ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन, मंडल अध्यक्ष मनाली दुर्गा सिंह, मंडल अध्यक्ष कुल्लू विजेंद्र सेन, नगर परिषद उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत सहित अन्य लोग उपस्थित लोग उपस्थित थे।