रामायण में राम के भाई लक्ष्मण की आज 30 साल बाद हो गयी है ऐसी हालत जिसे देख कर आप भी रह जाएंगे दंग

Uncategorized

हमेशा सच्ची घटनाओं पर धारावहिक बनाने वाले रामानन्द सागर को सभी जानते हैं. इनके सबसे ज्यादा चर्चित धारावाहिकों में से एक थी “रामायण”, रामानंद सागर ने इस धारावहिक के जरिये राम और सीता की जोड़ी को हमेशा के लिए अमर कर दिया था

रामायण के सभी पात्र अपनी एक्टिंग कला में बेहद मंजे हुए थे, अपनी एक्टिंग से सबने दर्शकों का दिल जीत लिया था.रामायण के सभी कलाकार ने अपने कलाकारी से लोगो की दिल मैं ऐसे छाप छोड़ा था की जहाँ भी लोग इनको देखते इनकी पूजा करने लग जाते थे.

कुछ लोग तो सच में इन किरदारों को ही राम और लक्ष्मण समझने लगे थे. आज हम आपको रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले शक्श से रूबरू करवाने जा रहे है जिन्हें अब आप देख लें तो शायद पहचान भी ना पाएं.

रामानंद सागर द्वारा निर्देशित रामायण भारत का सबसे ज्यादा बहुचर्चित सीरियल रहा है. इसमें काम अकरने वाले सभी किरदारों ने अपने अपने रोल में जान फूंक दी थी. रामायण में राम का किरदार किया था मानव गोविल और लक्ष्मण का किरदार जिस अभिनेता ने निभाया था उनका नाम है सुनील लहरी.

इन्होनें लक्ष्मण के किरदार में माओ जान ही डाल दी हो. रामायण देखने वाले दर्शक उस जामने में भी जब भी इन्हें कहीं बाहर देखते तो लक्षम के नाम से ही पुकारते थे. सुनील ने अपने किरदार को इतनी शिद्दत के साथ निभाया था की उन्हें देखकर सच में ऐसा लगता था मानो अगर लक्ष्मण होते तो इन्ही की तरह दिखते.

वैसे रामानंद सागर के धारावाहिकों का क्रेज ही लोगों में ऐसा था की लोग इन सीरियल में किरदार निभाने वाले सभी किरदारों को सच ही मान बैठते थे और उनसे एक जुडाव सा महसूस करते थे.

बात चाहे रामायण की हो या फिर कृष्णा की इसमें निभाए गए तमाम किरदार आज भी लोगों के दिलों दिमाग पर वैसे ही वसे हुए हैं जैसे की पहले थे.

रामानंद सागर की रामायण में लक्ष्मण के किरदार में नजर आने वाले मशहूर एक्टर सुनील लहरी काफी दिनों से खुद को छोटे परदे से दूर कर लिया है और अब आलम ये है की अगर कोई इन्हें पहले की तरह कहीं देख लें तो शायद ही एक बार में पहचान पाए. अपनी दमदार एक्टिंग से लक्ष्मण के किरदार को हमेशा हमेशा के लिए अमर कर देने वाले एक्टर सुनील लहरी टेलीविज़न पर बहुत ही कम धारावाहिकों में नजर आये. रामायण करने के बाद ये मशहूर सीरियल विक्रम और वेताल में भी नजर आये थे और इक्के दुक्के और भी सीरियल इन्होनें किया था लेकिन लोगों के मन से अपने द्वारा निभाए गए लक्ष्मण के किरदार को ये कभी नही निकाल पाए और शयद इसी वजह से इन्हें किसी और सीरियल में इतनी पहचान नहीं मिली जितनी की इन्हें रामायण से मिली थी.

सुनील लहरी को आज भी अगर लोग कहीं देख लेते हैं तो इन्हें जानने वाले लोग इन्हें लक्ष्मण के नाम से ही बुलाते हैं. फिलहाल सुनील टीवी से दूर अपनी फैमिली लाइफ में खुश हैं और अपने फैमिली बिजनेस ही संभाल रहे हैं.