झुग्गी में रहने वाले अपने इस को-स्टार की मौत की खबर सुनकर, सलमान खान की हो गई थी ऐसी हालत, नहीं रोक पाए थे अपने अांसू !

Uncategorized

झुग्गी से शुरू की जिंदगी और बन गया कॉमेडी सुपरस्टार…

सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ तो आपको जरूर याद होगी. उम्मीद है कि आपको इस फिल्म में सलमान खान के दोस्त और लल्लू प्रसाद भी याद ही होंगे. जी हां, उस शक्स को आपने बहुत से फिल्मों में कॉमिक रोल में देखा होगा. रियल लाइफ में उनका नाम है लक्ष्मीकांत बेर्डे. 1995 में बच्चों को डराने के लिए एक फिल्म आई थी ‘खिलौना बना खलनायक’.

आपको भी वो फिल्म जरूर याद होगी. जिसमें तांत्या बिच्छू और लक्ष्या के बीच लड़ाई चलती थी. फिल्म में लक्ष्या का किरदार निभाने वाले कलाकार थे लक्ष्मीकांत बर्डे, जिन्हें कई हिन्दी फिल्मों और टीवी सीरियल्स में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है. उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में कॉमेडी रोल किए थे. मराठी सिनेमा में उन्हें ‘कॉमेडी सुपरस्टार’ के नाम से जाना जाता था.

लक्ष्मीकांत बेहद गरीब परिवार से थे, वो झुग्गी में रहा करते थे. उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. गणेश महोत्सव के दौरान वो डांस और एक्टिंग किया करते थे. इसके बाद वो मराठी नाट्य मंचन से जुड़कर छोटे-मोटे रोल करने लगे.उन्हें एक मराठी फिल्म ‘तूर-तूर’ के लिए साइन कर लिया गया. फिल्म के बाद मराठी सिनेमा में उनकी खास पहचान बन गई.

1994 में रिलीज फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ धमाकेदार रूप से हिट हुई थी. फिल्म में लक्ष्मीकांत ने सलमान के दोस्त और घर के एक मुख्य सदस्य लल्लू प्रसाद का किरदार निभाया था. लक्ष्मी फिल्म के अलावा असल जिंदगी में भी सलमान के दोस्त थे. दोनों ने साजन फिल्म में भी साथ काम किया था. फिल्म में रूही नाम की अपनी को-स्टार को लक्ष्मी दिल भी दे बैठे थे. कुछ समय बाद दोनों ने एक फैमिली फंक्शन में शादी भी कर ली थी.

लक्ष्मीकांत ने सलमान, माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, दिव्या भारती, करिश्मा कपूर जैसे बड़े सितारों के साथ काम किया था. साजन, हम आपके हैं कौन, खिलौना बना खलनायक, क्रिमिनल, अनाड़ी, चाहत जैसी शानदार फिल्मों में उनके अभिनय को खूब सराहा गया, 16 दिसम्बर, 2004 को किडनी की बीमारी की वजह से लक्ष्मीकांत बर्डे दुनिया को अलविदा कह गए.