OMG! इस देश में सजता है खूबसूरत दुल्हनों का बाजार, कुंवारे लड़कों के लिए ये जगह है खास …

Uncategorized

इस दुनिया में कई प्रकार के ऐसे देश है जिनके रीतिरिवाज सभी अलग अलग ही होते है! अलग अलग देश्यो में विभिन्न प्रकार की प्रथाए चलती रहती है! अगर हम आपको एक देश की परंपरा के बारे में बतायेगे! तो आप चौंकिएगा नहीं! दक्षिण यूरोप में बुल्गेरिया में एक बाजार लगता है जो कि कुंवारे लोगो के लिए दुनिया में सबसे बेहतर जगह होती है!

आपको हम बता दे कि दुनिया में हर देश किसी न किसी चीज के लिए फेमस होता है! और यह देश इसी कारन के लिए ही फेमस है! कि इस देश में लगने वाले बाजार में दुल्हन को बेंचा जाता है! आपको सुनने में यह जरुर अटपटा लगता है! लेकिन यहाँ पर हर कोई अपने पसंद की दुल्हन से शादी करके उसे अपनी पत्नी बना सकता है!

आपको बता दे कि बुल्गारिया पर्यटन स्थल के लिए बहुत अधिक प्रसिधि है ! आपको बता दे कि बुल्गारिया में स्टारा जागोर नाम का स्थान है! यह बाजार हर तीन साल बाद लगाया जाता हैं यहां पर आकर दूल्हा अपनी पंसद की दुल्हन को खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकता है।

बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां-महिलाएं शामिल होती हैं। बाजार में वही परिवार होते हैं, जो अपनी लड़कियों की शादी करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर हैं। वहीं आमतौर पर लड़के वाले दहेज लेते हैं, लेकिन यहां रिवाज उल्टा है।

यहां लड़के वालों को लड़की के परिवार को पैसे देने पड़ते हैं! यह मेला ऐसे परिवारों द्वारा लगाया जाता है!जिनकी आर्थिक हालत ठीक नहीं होती है! और वे अपने बेटी की शादी का खर्च नहीं उठा सकते है! आपको हम बता दे कि यह मेला बुल्गारिया के कलाईदझी समुदाय द्वारा लगाया जाता है!

इसमें आने वाला दूल्हा पहले अपनी पसंद की लड़की चुनता है और उसे लड़की से बात करने का मौका भी दिया जाता है! और उसके बाद लड़के वाले पासे के बदले लड़की को शादी के लिए खरीद लेते है!

https://youtu.be/SlFTakHt5lM