सीएम जय राम ने दिया जीरो बजट फार्मिंग को बढ़ाने पर जोर,किसानों को लेकर की बड़ी बात !

Uncategorized

प्रदेश के सीएम शीतकालीन प्रवास के दौरान जिला कांगड़ा के दौरे पर है। सीएम ने प्रदेश में जीरो बजट फार्मिंग पर जोर देने को कहा है।

पालमपुर स्थित कृषि विश्वविधालय में भाषण के दौरान सीएम ने कहा कि प्रदेश में हो रही खेती में ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने और इस पर और रिसर्च करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 90 प्रतिशत जनसंख्या कृषि पर निर्भर है और हर कृषि प्रोग्राम सीधे किसान से जुड़े होते है ऐसे में किसी भी कृषि से जुड़े प्रोग्राम को लागू करने में देरी नहीं करनी चाहिए।

किसानो को लेकर जय राम सरकार बहुत गंभीर है जय राम सरकार किसी ना किसी तरह से किसानों की आय बढ़ाना चाहती है.किसानों की आय को दुगना करना सरकार ने अपना लक्ष्य रखा है.

सीएम ने ऑर्गेनिक खेती पर कृषि विश्वविधालय पालमपुर के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस संस्थान ने प्रदेश में कृषि, पशु विज्ञान के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाई है और अब ऑर्गेनिक खेती के पायलट प्रोजेक्ट से किसान को काफी लाभ होगा।

सिक्किम से सीखने की जरूरत

प्रधानमंत्री के विजन 2022 की बात करते हुए सीएम ने कहा कि पीएम ने कृषि आधारित प्रोडक्टस, किसानों की इनकम को दुगुनी करने का लक्ष्य रखा है। जिसे हम पूरा करने की कोशिश करेंगे। साथ ही सीएम ने सिक्कम राज्य के ऑर्गेनिक खेती में सबसे आगे होने की तारिफ करते हुए कहा कि हमें भी इस राज्य की तरह आगे बढ़ना चाहिए और रसायनिक कीटनाशकों और खाद के बजाय ऑर्गेनिक खाद का इस्तेमाल करना होगा। सीएम ने भाषण के दौरान करप्सन, माफियाराज को खत्म करने की भी बात की।

व्हाट्सएप्प पर शेयर करें रिसर्च : राम लाल

इस मौके पर कृषि मंत्री राम लाल मारकंडेय, गवर्नर आचार्य देव व्रत भी मौजूद रहे। राम लाल  ने कहा कि प्रदेश ने साल 2015-16 में 523 मीट्रिक टन हानिकारक कीटनाशकों का इस्तेमाल किया। जो सोय़ल हेल्थ के साथ-साथ लोगों की सेहत के लिए भी नुकसानदायक है। हमें राज्य में सिक्किम के मोडल को स्टडी करने की जरूरत है। राम लाल ने फार्मिंग प्रोड्यूस के लिए e-marketing और वैज्ञानिकों को Whatsappp ग्रुप बनाकर हो रही नई रिसर्च शेयर करने को कहा।

news source