आपके दांत है पीले? तो इस घरेलू नुस्खे को करके देखिए मिलेगा जबदस्त फायदा, चमकने लग जाएंगे दांत

जैसे ही आप मुस्कुराते हैं, आपके चमकते दांत आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन अगर आपके दांत पीले हैं तो आपको हमेशा अपनी हंसी को दबाना होगा। या कई बार ऐसा हुआ होगा जब आप जोर जोर से हंसने लगे होंगे तो आपके पास खड़े व्यक्ति ने आपको टोक दिया होगा कि आपके दांत बहुत पीले हैं और यह सुनकर आपको काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ी होगी।

कई अलग-अलग कारणों से हमारे दांतों की चमक खत्म हो जाती है और वे पीले हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण कई तरह के खाद्य पदार्थ हो सकते हैं। ये दांतों की बाहरी परत यानी इनेमल को गंदा कर देते हैं। इससे दांत पीले दिखने लगते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके दांतों का पीलापन खत्म हो जाए या आपके दांत पीले न हो जाएं तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट सही रखें।

अगर आपके सभी दांतों पर पीली परत जम गई है, तो चिंता न करें। अगर आप शुरुआत में इन पर ध्यान देंगे तो दांतों की चमक वापस आ सकती है। यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिससे आप अपने दांतों की चमक वापस ला सकते हैं।

इस तरह दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा। दांतों को सफेद कैसे करें

नीम दातून

नीम के दांत भी दांतों का पीलापन दूर करने में काफी कारगर होते हैं। इसके लिए बस नीम के दांतों को गर्म पानी से धो लें और इससे दांतों को साफ कर लें। ऐसा रोजाना करने से आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा और आपके दांतों का पीलापन जल्दी दूर हो जाएगा।

स्ट्रॉबेरी

वैसे तो लोग स्ट्रॉबेरी खाना बहुत पसंद करते हैं. स्ट्रॉबेरी फल भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह दांतों का पीलापन दूर करने में भी काफी मददगार होता है। स्ट्रॉबेरी को दांतों पर मलने या खाने से भी आपके दांत प्राकृतिक रूप से सफेद हो सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में काफी कारगर होते हैं।

हींग

वैसे हींग का इस्तेमाल पेट की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही आप पीले दांतों को सफेद करने के लिए इसका इस्तेमाल कर अपने दांतों को सफेद भी कर सकते हैं। दो चुटकी हींग को आधा कप पानी में उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके दिन में दो बार धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन काफी हद तक दूर हो जाएगा।

सरसों का तेल-हल्दी

आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर इस पेस्ट को उंगलियों की सहायता से दांतों पर धीरे-धीरे मलें। इस मिश्रण का प्रयोग रोजाना करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *