ओह : जानिये क्यों सुहागरात पर दूल्हा और दुल्हन को पिलाया जाता है दूध,सच जान चौंक जाओगे।

Uncategorized

दोस्तों हिन्दू धर्म में बहुत से रीति रिवाज़ और परंपरा होती हैं. ये रिवाज़ पुराने जमाने से चले आ रहे हैं जिन्हें आज भी भारत में सभी लोग निभाते हैं.

हिन्दू धर्म में हर इंसान इन रस्मों रिवाजों को मानता है और ये बहुत ही दिलचस्प भी होते हैं. आपने देखा होगा हिन्दू धर्म में शादियों में बहुत सारी रस्में निभाई जाती हैं. शादी को सबसे पवित्र बंधन माना जाता है.

शादी की पहली रात को दूल्हा और दुल्हन को दूध पिलाने की रस्म सालों साल से चली आ रही है. क्या आप जानते हैं शादी की पहली रात दूल्हा दुल्हन को दूध क्यों पिलाया जाता है?

आज हम आपको इसके पीछे का वैज्ञानिक सच बताएंगे. शादी की पहली रात दूल्हा दुल्हन को दूध पिलाने की रस्म सालों से चली आ रही है और ये हर घर में निभाई जाती है.

इस परंपरा में दुल्हन रात को अपने कमरे में दुल्हे का इंतज़ार करती है और दुल्हे के कमरे में आने के बाद उसे दूध का ग्लास पिलाती है. आप शायद इस रस्म के पीछे का कारण नहीं जानते होंगे. चलिए आपको बताते हैं इस रस्म को निभाने के पीछे क्या वजह है. आपको बता दें दूल्हा दुल्हन को जो दूध पिलाया जाता है उसमे बादाम और केसर मिलाया जाता है.

कुछ लोग इसमें काली मिर्च और सौंफ का पाउडर भी मिलाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध को और सभी तत्वों में से सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है इसलिए दूल्हा दुल्हन को पहली रात दूध पिलाया जाता है. कामसूत्र की माने तो दूध पीने से शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए स्टेमिना और एनर्जी बढ़ जाती है.

ये भी एक वजह होती है शादी की पहली रात दूल्हा दुल्हन को दूध पिलाने की. दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.