क्या आप जानते हैं लड़कियां क्यों पसंद करती हैं बैगन? सच्चाई जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे !

Uncategorized

आजकल की भागदौड़ भारी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते जिसके चलते ही आज हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बिमारी से जुंझ रहा है.

अगर बात करे महिलाओं की तो चाहे फिर वो हाउसवाइफ हो या कामकाजी महिला अपने परिवार की जिम्मेदारी संभालते-संभालते उन्हें अपनी सेहत का ठीक से ध्यान रखने का समय ही नहीं मिल पाता है.

जिसके चलते बहुत सी महिलाएं घर पर ही कई तरीके आजमाती है. वैसे आपको आपको बता दें कि आजकल लड़कियां सेहत का ध्यान रखने में लड़कों से बहुत आगे हैं. लड़कियां आपनी सेहत को ठीक रखने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं है कि लड़कियों को बैंगन क्यों पसंद होता है, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे.

वैसे तो सेहत बनाने के लिए हम क्या क्या नहीं करते जैसे अच्छा खाना खाना जिम जाना, योगा करना, विटामिन डी वाला खाना ग्रहण करना लेकिन सेहत को ठीक रखने के लिए लड़कियों की सबसे पसंदीदा सब्जी बैंगन है, और आज जो हम आपको बताने वाले हैं उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

इसलिए लड़कियां पसंद करती हैं बैंगन-खून की कमी को पूरा करने के लिए बैंगन को भुनकर उनमे शक्कर मिलाकर रोज सुबह खली पेट खाने से शरीर में रक्त की बढ़ोतरी होती है. महिलाओं में वैसे में खून की बहुत कमी होती है इसलिए उन्हें इनका सेवन करना चाहिए.

बैंगन बहुत ही पौष्टिक सब्जी है. बैगन में विटामिन सी की मात्रा दूसरी सब्जियों के मुकाबले ज्यादा होती है प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में सक्षम होता है. इसलिए यदि कोई महिला इसका सेवन करती है तो उसे विटामिन सी की कभी कमी नहीं होती. जिससे उसके शरीर को शक्ति बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

आजकल महिलाएं पुरुषों को हर चीज़ में टक्कर दे रही हैं फिर चाहे वो सिगरेट का सेवन करना ही क्यों ना हो इसलिए यदि कोई महिला अपनी सिगरेट की गन्दी लत से छुटकारा पाना चाहती हैं तो बैगन का सेवन प्राकृतिक रूप से इस कार्य में कारगर साबित होता है. कोई भी महिला बैंगन का इस्तेमाल करके अपनी सिगरेट की आदत को धीरे-धीरे बिलकुल छोड़ सकती है. डाइट में बैगन का सेवन अधिक से अधिक करें.

बता दे कि एक कप या 82 ग्राम बैंगन में 11 फीसदी फाइबर, 10 फीसदी मैगनीज, 5 प्रतिशत पोटैशियम आदि मिनरल्स, विटामिन्स पाए जाते हैं. बैंगन में इतने सारे गुण होते हैं इसलिए महिलाओं को बैंगन इतना पसंद होता है.