आखिर क्यों होते है जीन्स में छोटे पॉकेट?100 में 99 हुए फ़ैल क्या आपको पता है जवाब ?चौंक जाओगे आप !

Uncategorized

क्या आपने कभी सोचा है कि जींस में छोटे पॉकेट क्यों होते है । अगर आप को लगता है कि ये पॉकेट पैसे रखने के लिए होते है तो आज हम आपकी गलतफहमी को दूर कर देते है। आप को बता दे की अब लगभग सभी जीन्स में एक छोटा पॉकेट दिया जाता है। लेकिन क्या आपको इसके इस्तेमाल के बारे में कभी सोचाघ् अगर नहीं तो आपकी परेशानी हम दूर कर देते है। तो जानते है कि जीन्स में ये छोटा पॉकेट सिक्के रखने के लिए नहीं बल्कि इसलिए होता है.

जींस पहनने का ट्रेंड आज का नहीं बल्कि काफी पुराना है। आम हो या खास हर कोई जींस पहनकर कंफटेबल महसूस करता है लेकिन अक्सर जींस को देखकर मन में एक सवाल जरूर उठता है और वो ये कि आखिर जींस की सामने वाली जेब में एक छोटी सी जेब क्यों होती है और उसका क्या इस्तेमाल होता है।

हालांकि इस बारे में बहुत सारे लोगों की अलग.अलग धारणाएं हैं लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि आखिर इस जेब के पीछे क्या राज छिपा है। साधारण तौर पर जींस में चार जेब होती हैं दो आगे और दो पीछे। इसके अलावा आगे वाली दाईं ओर की जेब में एक और जेब होती है जिसे लेकर लोगों के मतभेद है। हालांकि इस जेब में आप कुछ सिक्के जरूर रख सकते हैं।

आप को बता दे की दरअसल सबसे पहले जीन्स में एक छोटा पॉकेट लेविस कंपनी ने 1873 में बनाया था। इस जेब का नाम वॉच पॉकेट है काउ बॉयज ;मजदूर के लिए खास तौर पर तैयार की गई थी। जिसमें वो अपनी चेन वाली घड़ी रखा करते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि ये पॉकेट छोटी सी होती थी और इसमें घड़ी गिरने का डर नहीं रहता था और न ही किसी तरह की खरोंच आने का।

उस समय से ले कर आज तक वह घड़ी रखने की प्रथा चलती आ रही है। लेकिन देखा जाये तो जीन्स में दिए गए इस छोटे पॉकेट को आज भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इस छोटे से पॉकेट का इस्तेमाल चिल्लर रखने के लिए करते है तो कुछ लोग इसमें पेन रखते है यानी आजू भी लोग इसे अपनी मर्ज़ी मुताबिक इस्तेमाल करते है
इसी लिए कहा जाता है लोगो ने अविष्कार के अन्दर भी अविष्कार कर दिया हैण् लोग आज बड़ी मात्रा में जींस का इस्तेमाल करते है