अगर रात को बार बार उठते है पेशाब करने,तो इस वीडियो को जरूर देखें।

Uncategorized

हम सभी की एक आदत काफी मिलती है और वह है रात को पेशाब करने की सोने से पहले अगर आप भी जाते है पेशाब तो एक बार पूरी जानकारी जरुर पढ़े।

पेशाब करना हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण एक्टिविटी है जो हम रोज दिन में कई बार करते है। क्योकि हमारे शरीर के अपशिष्ट पदार्थ टॉयलेट के माध्यम से ही बाहर निकलते है। अगर कोई व्यक्ति अपने पेशाब को काफी देर तक रोकता है तो इससे उसकी किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को दिन की अपेक्षा रात को बार-बार पेशाब लगती है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, ऐसा हम नही कहते है।

एक रिसर्च के अनुसार जो लोग रात को बार-बार टॉयलेट जाते है तो उन लोगों को स्लीप एपनिया नामक गंभीर बिमारी हो सकती है। रात को बार-बार पेशाब जाने का सबसे बड़ा कारण नाक्सुरिया बिमारी हो सकती है। रिसर्च में बताया कि नीद में रक्त हमारे दिमाग तक नही पहुँच पाता है जिससे शरीर में उपस्थित ECG में परिवर्तन होता है अगर ऐसे में व्यक्ति नीद से अचानक उठ जाये है तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

इसलिए रात को अचानक से नही उठाना चाहिए। एक खोज में पता लगया गया जो लोग रात को बार वाश रूम जाते है उनको स्लीप एपनिय नमक बीमारी हो सकती है।रात को बार बार पेशाब के लिए उठना नकसुरिया बीमारी का कारण बन सकता है।डॉक्टरों के अनुसार नींद में रक्त हमारे दिमाग तक पूरी तरह पहुँच पाता।

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गयी विडियो !

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और शेयर जरूर कीजिए और ऐसे ही पोस्ट आगे भी पढ़ते रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, क्योंकि हम हर रोज ऐसे ही पोस्ट आपके लिए लाते रहते हैं।