आपके मूत्र का रंग बताता है आपकी सेहत का हाल,आप स्वस्थ्य हैं या बीमार,जानिए अपना स्वास्थ्य !

Uncategorized

इंसान अपने स्वास्थ्य के लिए क्या कुछ नहीं करता है लेकिन फिर भी वो डॉक्टर्स के चक्कर काट-काट कर थक जाता है. डॉक्टर्स के मुताबिक अगर हम स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें, जागरूक रहें तो कोई भी बीमारी शुरुआत में ही पकड़ी जा सकती है, जिससे कई गंभीर परिणामों से बचा जा सकेगा, वहीं उचित उपचार से उसे पूरी तरह सही भी किया जा सकेगा. डॉक्टर बताते है कि हर इन्सान का मूत्र उसके स्वास्थ्य के बारे में बताता है. मूत्र का रंग इन्सान के शरीर में हो रही हरकत और बीमारी के बारे में बता देता है.

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि आपके मूत्र का रंग हमेशा एक जैसा नहीं होता है. यह बदलता रहता है लेकिन यह बदलता रंग आपको आपकी सेहत के बारे में कई महत्त्वपूर्ण जानकारिया दे देता है. कई बार ये किसी बीमारी का संकेत होता है तो कभी अच्छी सेहत का.

दरअसल मूत्र का रंग उसमे एक पिगमेंट युरोक्रोम के कारण होता है. जैसे जैसे इस पिगमेंट की मात्रा बदलती है रंग भी बदलता जाता है.

जानिये आपका मूत्र कैसे देता है आपको संकेत !!

बेरंग या पारदर्शी : आप कुछ ज्यादा ही पानी पी रहे है. शारीर में जाने वाली पानी की मात्र को थोडा कम करें.

बहुत हलके पीले रंग वाला : आप बिल्क़ुल स्वस्थ हैं. पकनी की मात्रा उचित है. पारदर्शी पीला : आपकी सेहत सामान्य है.

गहरा पीला : सामान्य लेकिन आपको तुरन्त पानी पीना चाहिए. आपके शरीर में पानी की थोड़ी कमी है.यानि आप अच्छे से पानी नही लेते हैं।

हल्का लाल या शहद के रंग का : आपके अन्दर पानी का कमी हो गयी है. जल्द से जल्द पानी पीजिये.पानी की कमी आपको कई रोग लगा सकती है।

सिरप या ब्राउन : आपको लीवर की समस्या हो सकती है. डॉक्टर से संपर्क करे.ऐसे में चुप रहना आप के लिए खतरनाक सिध्द हो सकता है।

पिंक या रक्तवर्ण : अगर आपने हल ही में चुकंदर या रेवाचीनी खाई है कोई बात नहीं लेकिन अगर नहीं खाई है तो यह मामला खतरनाक हो सकता है. यह रंग मूत्र में खून की मात्रा होने से हो सकता है. आपको किडनी, प्रोस्टेट या ट्यूमर की बीमारी हो सकती है.

https://youtu.be/VK2-7BgwzDY