स्वास्थ्य – यौन सम्बन्ध बनाने के बाद इतना जरूरी है पेशाब करना, जाने क्यों ?

Uncategorized

आज के समय में देखा जाये तो लोग शादी से पहले ही सम्बन्ध बनाने लगे है लेकिन इसके बाद वे कुछ गलतियाँ ऐसी कर बैठते है जिसका भुगतान उन्हें काफी समय तक करना पड़ता है आज हम आपको इसी से जुडी कुछ जरुरी बाते बता रहे है …

इसके लिए ये भी बहुत जरूरी है की कपल्‍स अपनी सेक्‍स लाइफ को अच्‍छी बनाने के साथ-साफ उस प्रक्रिया को भी साफ सुथरा बनाएं, जिससे आगे चल कर दोनों को ही किसी भी प्रकार की कोई समस्‍या ना हो क्योंकि कई बार हम शारीरिक संबंध बनाने के दौरान साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते जिसकी वजह से ना केवल हमारे संबंध बिगड़ सकते हैं बल्कि हमारा स्वस्थ भी बर्बाद हो सकता है.

हमारे जीवन में यौन सम्बन्ध बनाना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है आपको अपने प्राइवेट पार्ट का ध्यान रखना यदि यौन सम्बन्ध बनाते समय आप अपने प्राइवेट पार्ट को साफ नहीं रखते हैं तो इससे आपके पार्टनर को कई समस्या हो सकती है क्योंकि हमारे प्राइवेट पार्ट बहुतसं वेदनशील होते हैं इनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. और इसमें लापरवाही की वजह से आप संक्रमित रोग के शिकार हो सकते हैं.

इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि प्राइवेट पार्ट्स के साफ ना होने का असर आपके साथ-साथ आपके साथी की सेहत पर भी बहुत पड़ता है और अगर आप अपने साथी से प्यार करते हैं उनकी परवाह करते हैं तो आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपकी लापरवाही की वजह से उसे किसी भी प्रकार का संक्रमण हो जाए.

जब भी आप शारीरिक संबंध बनाये तो उसके तुरंत बाद आपको अपने गुप्तांगों को अच्छे से धो कर साफ कर ले . ऐसा करने से आपके शरीर में संक्रमण की संभावना बहुत कम हो जाती है अक्सर देखा गया है कि संबंध बनाने के बाद महिलाओं को मूत्र में संक्रमण की शिकायत हो जाती हैं, जो कि खुद उनके पार्टनर के शरीर से ट्रांसमिट होती है क्योंकि जैसा की हम जानते है की पुरुषों में शुक्राणु और मूत्र निकलने का केवल एक ही रास्ता होता है.

जिससे अगर उनके मूत्र में किसी भी प्रकार का संक्रमण होता है तो ये संक्रमण संबंध बनाने के दौरान महिला पार्टनर के शरीर में चले जाते हैं वहीँ महिलाओं में मूत्रमार्ग और प्रजनन मार्ग दोनों ही अलग-अलग होते हैं जिसकी वजह से उनके पार्टनर को संक्रमण होने का खतरा काफी कम होता है.

इसीलिए कहा जाता है कि जब भी आप सम्बन्ध बनाये तो सम्बन्ध बनाने के उपरांत महिला और पुरुष दोनों को ही पेशाब करना अति आवश्यक हो जाता है इससे दोनों के गुप्तांगों में सम्भोग के दौरान घुसे हुए संक्रमण को गर्भाशय तक पहुंचने से रोकने में काफी हद तक मदद मिलती है।