खुशखबरी! जय राम सरकार अब APL राशनकार्ड धारकों के लिए लाई अच्छी खबर।

देश

हिमाचल सरकार सभी का ख्याल रख रही है।जब से सत्ता में बीजेपी आई है और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर बने है सब कुछ अच्छा ही हो रहा है।

गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों के राशन कोटे में बढ़ोतरी की गई है। इन परिवारों को फरवरी में एक किलो अतिरिक्त आटा दिया जाएगा, वहीं, आधा किलो चावल भी ज्यादा मिलेंगे। यानी कि 13 किलो आटा और साढ़े 6 किलो चावल मिलेंगे। केंद्र सरकार ने हिमाचल के लिए फरवरी माह का कोटा जारी कर दिया है। इसके बाद खाद्य आपूर्ति विभाग ने भी सभी जिलों को इसके मुताबिक राशन का कोटा आबंटित कर दिया है।

जानकारी के अनुसार एपीएल को फरवरी में एक किलो अतिरिक्त आटा राशनकार्ड पर दिया जाएगा, जबकि आधा किलो अतिरिक्त चावल मिलेंगे। केंद्र सरकार ने फरवरी माह के लिए हिमाचल को इसी अनुपात में गेहूं और चावल का कोटा जारी किया है। इसके बाद खाद्य आपूर्ति विभाग ने इसी अनुपात में सभी जिलों को राशन का आबंटन कर दिया है। हिमाचल में गरीबी रेखा से ऊपर करीब 12 लाख परिवार हैं, जिन्हें अरसे से आटे का कम कोटा दिया जा रहा था।

दरअसल केंद्र ने साल 2016 के जनवरी माह में हिमाचल के लिए गेहूं का कोटा बंद कर दिया था। इसके बाद मार्च तक इन परिवारों को आटा नहीं मिला पाया। हालांकि केंद्र ने बाद में आटे के कोटे को बहाल कर दिया और अप्रैल व मई 13 किलो का कोटा जारी किया, लेकिन इसके बाद बीते जून माह से लगातार हिमाचल को गेहूं के कोटे में कट लग रहा था। अब अगले माह के लिए आटे के कोटे में बढ़ोतरी की गई है और फरवरी एपीएल परिवारों को अब 13 किलोग्राम आटा दिया जाएगा।

NewsSource