सेब की पैदावार बढ़ाने के लिए जय राम सरकार का बड़ा कदम,हुआ MOU साइन !

देश

बागवानी विकास मिशन के तहत हिमाचल हॉर्टीकल्टर के लिए वर्ल्ड बैंक 1134 करोड़ की फंडिंग कर रहा है। सेब की फसल को मंडी, चंबा और सिरमौर में भी बढ़ाने के लिए न्यूजीलैंड की मदद ली जा रही है। जिसको लेकर हिमाचल सरकार और न्यूजीलैंड के बीच MOU हस्ताक्षर किया गया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और न्यूज़ीलैंड के उच्चायुक्त जोआना केम्पकर्स की मौजूदगी में MOU हस्ताक्षर किया गया। हिमाचल के बागवानी क्षेत्र खासकर सेब की पैदावार एवं उसकी गुणवता बढ़ाने में न्यूजीलैंड मदद करेगा। मुख्यमंत्री के सरकारी आवास ओक ओवर में ये MOU साइन किया गया। सीएम ने कहा कि इससे हिमाचल के बागवानी क्षेत्र को काफी फायदा मिलेगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में सेब की पैदावार बढ़ाने के लिए न्यूज़ीलैंड की टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। जो नए पौधे आएंगे वह 2 साल में फल देना शुरू हो जाएंगे। आज 60 से 70 देश न्यूज़ीलैंड की टैक्नॉलजी को इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में वित्त मंत्री के साथ हुई बैठक में सहयोग मांगा गया है। हिमाचल का पक्ष जोरदार ढंग से रखा गया है और 10 से 20 लाख जीएसटी की मांग भी की है। इसके अलावा रेलवे और एयर कनेक्टिविटी में भी केंद्र से मदद मांगी गई है। चीन भी बॉर्डर पर पहुंच गया है जिसको देखते हुए यहां पर रोड कनेक्टिविटी बढ़ाई जाए।