बड़ी खबर : हिमाचल के राशनकार्ड होल्डर्स को जय राम सरकार का सबसे बड़ा तौफा,जानकर झूम उठेंगे आप सभी !

देश

जय राम सरकार का एक और बड़ा तौफा प्रदेश की जनता को सरकार एक के बाद एक अच्छे निर्णय कर रही है जनता के हित मे जिसकी हर तरफ सराहना हो रही हैं!

हिमाचल के राशन कार्डधारकों का अब 1 लाख रूपए का बीमा होगा। इसमें राशनकार्ड बनाने पर 12 रूपए हर साल प्रति सदस्य देने होंगे। इस स्कीम में सरकारी नौकरी को छोड़ सभी इसके अंतर्गत आएंगे। इसमें 18 वर्ष से नीचे और 60 साल से ऊपर के व्यक्ति को बाहर रखे जाने का प्रस्ताव है। सरकार की तरफ से नियम एवं शर्तों को जल्द तय किया जाएगा। सरकार ने यह निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि कई बार परिवार में किसी सदस्य के आकस्मिक निधन पर संकट की स्थिति पैदा हो जाती है। गरीब परिवार को इस स्थिति में राहत की आवश्यकता होती है जिसे 1 लाख का बीमा कवर मिलेगा।

इस स्कीम का फायदा उन गरीब लोगों को भी मिलेगा जिन्होंने प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खातों को खोला है। इससे उन्हें दोहरा लाभ होगा।

डिजिटल राशनकार्ड  

राज्य में करीब 18,18,399 राशनकार्ड धारक हैं। इनको डिजिटल करने का क्रम जारी है। साथ ही यदि कोई उपभोक्ता फर्जी तरीके से राशनकार्ड बनाता है तो इससे उसका पता चल सकेगा। इसी तरह राशनकार्ड अब बैंक के ए.टी.एम. कार्ड की तरह बनाया गया है।

पूरी की जा रही हैं औपचारिकताएं : कंवर

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर का कहना है कि राशनकार्ड के साथ 1 लाख रुपए का बीमा करवाने संबंधी योजना बनाने बारे सरकार विचार कर रही है। इसके लिए विभागीय स्तर पर सभी औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। इससे गरीब परिवार को किसी व्यक्ति के आकस्मिक निधन पर राहत मिल सकेगी।

NewsSource