देश

Breaking News : GST काउंसिल की बैठक में छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत,दुकानदारों में ख़ुशी की लहर।

जीएसटी को लेकर छोटे कारोबारियों को बहुत बड़ी राहत केंद्र की मोदी सरकार ने दी है जिससे छोटे कारोबारियों में खुशी की लहर दौड़ ड्यूटी है जीएसटी का फैसला लेना कोई आसान फैसला नहीं था यह बहुत कड़ा फैसला था देश हित में जिसे मोदी सरकार ने लिया था विरोध हुआ लेकिन अब जब जनता और कारोबारी इसे समझ चुके हैं तो अब हर जगह इसकी तारीफ ही हो रही है वर्ल्ड बैंक भी जीएसटी को लेकर मोदी सरकार की तारीफ कर चुका है।

जीएसटी काउंसिल ने छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। काउंसिल की बैठक में हैंडीक्राफ्ट्स के 29 आइटम्स से टैक्स पूरी तरह खत्म करने का फैसला लिया है। बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि यह फैसला 25 जनवरी से लागू हो जाएगा। हालांकि, इस दौरान पेट्रोलियम उत्पादों पर अभी फैसला नहीं लिया जा सका।

पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स की कीमतों में बदलाव को लेकर आम जनता नज़र बना हुए है। दरअसल, पेट्रोलियम पदार्थों को भी जीएसटी के दायरे में लाने की वकालत हो रही है। लेकिन, फिलहाल गुरूवार की बैठक में इस पर फैसला नहीं हो सका।अगर पेट्रोलियम पदार्थ इस दायरे में आ जाते है तो पेट्रोल डीजल के दामों में भारी कटौती हो जायेगी।

कुछ लोग अभी तक GST को समझ नही पाये है हम उन्हें बता दें कि जीएसटी लागू होने से सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स, एडिशनल कस्टम ड्यूटी (सीवीडी), स्पेशल एडिशनल ड्यूटी ऑफ कस्टम (एसएडी), वैट / सेल्स टैक्स, सेंट्रल सेल्स टैक्स, मनोरंजन टैक्स, ऑक्ट्रॉय एंड एंट्री टैक्स, परचेज टैक्स, लक्ज़री टैक्स खत्म हो चुके है।जीएसटी लागू होने से हर प्रकार की खरीद फरोख्त इस कर व्यवस्था के तहत आ चुकी है, जिससे लोगों के लिए टेक्स की चोरी कर पाना आसान नहीं होगा. जीएसटी काले धन से निपटने के लिए एक मजबूत हथियार साबित हो रहा है।

विश्व के लगभग 160 देशों में जीएसटी की कराधान व्यवस्था लागू है. भारत में इसका विचार अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा साल 2000 में लाया गया था और मोदी राज में ये सपना पूरा हुआ है।

You may also like

Read More

post-image
Entertainment

13 साल के छात्र से 41 बार संबंध बनाकर टीचर हो गई प्रेग्नेंट,उसके बाद जो हुआ जानकर दंग रह जाएंगे

कहते हैं प्यार की कोई उम्र या सीमा नहीं होती है प्यार जिसको होना होता है वो कभी भी और किसी से भी हो...
Read More
post-image
बॉलीवुड

जैकलीन को देख बेकाबू हुआ एक्टर, कट बोलने पर भी लगातार चूमता रहा

टाइगर श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडिस की फिल्म फ्लाइंग जट्ट रिलीज हो चुकी है बॉलीवुड स्टार टाइगर श्रॉफ और एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस ने फिल्म फ्लाइंग...
Read More
post-image
बॉलीवुड

अभी श्रीदेवी की गम से बाहर भी नहीं आया बॉलीवुड तबतक इस खबर ने सबको झकझोर दिया। …

दोस्तों 2018 का साल  फिल्म और TV इंडस्ट्री  के लिए कुछ खास नहीं रहा है हर दूसरे दिन कोई ना कोई बुरी खबर आ...
Read More
post-image
बॉलीवुड

साथ निभाना साथिया की गोपी असल जिंदगी में है बेहद हॉट ओर ग्लैमर, देखकर यकीन नहीं होगा

भारत में टीवी सीरियल को देखा और पसंद भी किया जाता है भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री कई बेहतरीन  सीरियल बनाएं उनमें से एक बेहतरीन सीरियल...
Read More
post-image
अजब ग़ज़ब

आकाश अंबानी की पार्टी में ऐश्वर्या हुई OOPS MOMENT का शिकार,शर्म से छुपाई आंखें

देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी के बड़े  बेटे आकाश अंबानी की रिंग सेरेमनी के बाद पार्टी रखी गईजिसमे  बॉलीवुड के तमाम सितारे...
Read More