Uncategorized

हिमाचल के लिए गर्व के पल,दुनिया के बेहतरीन पर्यटन क्षेत्रों में टॉप 10 में शुमार हुआ हिमाचल का ये इलाका, अमेरिकी ने दिया स्‍थान।

अब हिमाचल में पर्यटन को लगेंगे और पंख हर हिमाचली के लिए गर्व के पल।

शीत मरुस्थल के नाम से मशहूर हिमाचल का लाहौल-स्पीति घूमने के लिए दुनिया के टॉप टेन क्षेत्रों में शुमार हो गया है। करीब छह माह तक बर्फ से लकदक रहने वाले इस जनजातीय इलाके को अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका लोनली प्लेनेट ने घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ टॉप टेन क्षेत्रों में 8वें पायदान पर रखा है। साल 2018 की रैंकिंग में लाहौल स्पीति के टॉप टेन में शामिल होने से सूबे में पर्यटन को पंख लग सकते हैं।

विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रा के पार लाहौल स्पीति में कीह गोंपा, कुंजुम पास, पिन वैली, ताबो मोनेस्ट्री और हिंदू एवं बौद्ध भाईचारे के प्रतीक त्रिलोकीनाथ मंदिर जैसी कई देखने योग्य स्थल हैं। पहाड़ों पर प्राकृतिक तौर पर बनी चंद्रताल और सूरजताल जैसी झीलें यहां बरबस ही सैलानियों को आकर्षित करती हैं। चंद्रा और भागा नदियों के संगम भी देखने लायक है।

साल भर बर्फ की चादर से ढके रहने वाले गगनचुंबी पहाड़, रोमांचक ट्रैकिंग रूट, अनूठी और बेमिसाल परंपराओं के अलावा प्रदूषण मुक्त आबोहवा को आधार मानकर इस अनछुई घाटी को पत्रिका ने अपनी सूची में शामिल किया है। इस सूची में स्थान पाने वाला लाहौल-स्पीति देश का इकलौता पर्यटन स्थल है।माना जाता है कि पत्रिका की सूची में नाम आने के महज एक साल बाद ही लेह-लद्दाख आने वाले सैलानियों की तादाद में तकरीबन 35 फीसदी का उछाल आया। घाटी के पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि विश्व स्तर की इस पत्रिका में लाहौल स्पीति का नाम शामिल से इस क्षेत्र का भी देश-विदेश के सैलानी रुख करेंगे। पर्यटन कारोबारी पदमा ठिल्ले, टशी कारपा, ज्ञलसन, अजय का कहना है कि रोहतांग सुरंग बनने के बाद घाटी में दुनिया भर के सैलानी बिना किसी दिक्कत के साल भर यहां पहुंच पाएंगे। जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि टॉप टेन सूची में लाहौल-स्पीति का नाम शामिल होना बड़ी उपलब्धि है। हिमाचल सरकार घाटी में पर्यटन कारोबार को गति देने के लिए एक मेगा मास्टर प्लान की योजना बना रही है।

दुनिया के बेहतरीन टॉप 10 क्षेत्र- पत्रिका का दावा है कि उसके दुनिया भर में 25 लाख पाठक हैं और इसे करीब 80 फीसदी मुल्कों में पढ़ा जाता है। पत्रिका ने बेस्ट इन ट्रेवल 2018 टॉप टेन रीजन में उत्तरी आयरलैंड के कॉजवे कोस्ट को पहला स्थान दिया है। दूसरे पायदान पर यूएसए का अलास्का, तीसरे स्थान पर स्लोवेनिया का जूलियन अल्प्स, चौथे पर फ्रांस के लेंग्यूएडोक, पांचवें पर इटली के एलियन आइलैंड, छठे पर साउथ यूएसए, सातवें पर ब्राजील का बाहिआ, आठवें स्थान पर भारत का लाहौल-स्पीति, नौवें स्थान पर जापान का की-पेनिनसुला और दसवें पायदान पर डोमेनिकल रिपब्लिक के लॉस हेटिसस नेशनल पार्क को रखा गया है।

News source

You may also like

Read More

post-image
Entertainment

13 साल के छात्र से 41 बार संबंध बनाकर टीचर हो गई प्रेग्नेंट,उसके बाद जो हुआ जानकर दंग रह जाएंगे

कहते हैं प्यार की कोई उम्र या सीमा नहीं होती है प्यार जिसको होना होता है वो कभी भी और किसी से भी हो...
Read More
post-image
बॉलीवुड

जैकलीन को देख बेकाबू हुआ एक्टर, कट बोलने पर भी लगातार चूमता रहा

टाइगर श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडिस की फिल्म फ्लाइंग जट्ट रिलीज हो चुकी है बॉलीवुड स्टार टाइगर श्रॉफ और एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस ने फिल्म फ्लाइंग...
Read More
post-image
बॉलीवुड

अभी श्रीदेवी की गम से बाहर भी नहीं आया बॉलीवुड तबतक इस खबर ने सबको झकझोर दिया। …

दोस्तों 2018 का साल  फिल्म और TV इंडस्ट्री  के लिए कुछ खास नहीं रहा है हर दूसरे दिन कोई ना कोई बुरी खबर आ...
Read More
post-image
बॉलीवुड

साथ निभाना साथिया की गोपी असल जिंदगी में है बेहद हॉट ओर ग्लैमर, देखकर यकीन नहीं होगा

भारत में टीवी सीरियल को देखा और पसंद भी किया जाता है भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री कई बेहतरीन  सीरियल बनाएं उनमें से एक बेहतरीन सीरियल...
Read More
post-image
अजब ग़ज़ब

आकाश अंबानी की पार्टी में ऐश्वर्या हुई OOPS MOMENT का शिकार,शर्म से छुपाई आंखें

देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी के बड़े  बेटे आकाश अंबानी की रिंग सेरेमनी के बाद पार्टी रखी गईजिसमे  बॉलीवुड के तमाम सितारे...
Read More