इस साल की मकर संक्राति पर अगर सुहागिन महिलाएं करेंगी ये काम तो होगी सौभाग्य की प्राप्ति ।

Uncategorized

जैसे के आप जानते ही हैं कि हिंदुओं में बहुत से त्यौहार मनाये जाते हैं अब 2018 की शुरूआत हो गई है तो त्योहारों की भी शुरूआत हो गई है और सबसे खुशी की बात ये है कि इस बार कई त्योहारों के महासंयोग बन रहे हैं जिसकी शुरूआत मकर संक्रांति से हो गई है, 14 जनवरी को 100 साल बाद मकर संक्रांति पर महासंयोग बन रहा है। इस दिन पर अगर सुहागिन महिलाएं ये एक काम चुपके से कर लें तो उन्हें सौभाग्यवती की प्राप्ती होगी।

महिलाओं को सौभाग्यवती की प्राप्ती

मकर संक्रांति दान का त्यौहार होता है इस दिन पर लोग गरीबों में और घर की कन्याओं में मूंगफली, गजक, पैसे दान करते हैं। कहीं-कहीं मकर संक्रांति पर खिचड़ी बांटी जाती है। जगह-जगह भंडारे होते हैं इस दिन पर अगर सुहागिन महिलाएं दान करें तो ज्यादा पुण्य प्राप्ति के योग माने जाते हैं। इस दिन पर सुहागिन महिलाओं के दान करने पर उन्हें सौभाग्यवती की प्राप्ती होगी।

बताया जा रहा है कि हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार मकर संक्रांति 14 और 15 दोनों दिनों पर पड़ रही है जिसका असर कई राशियों पर भी पड़ेगा इसका सबसे बड़ा असर मकर राशि में होने वाला है, 14 जनवरी को दिन के 1 बजकर 47 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने वाला है। सूर्य के स्थिती बदलते ही खरेमास समाप्त हो जायेंगे।

महिलाएं ऐसे करें उपाय

सबसे पहले महिलाएं सुबह उठकर स्नान करके सूर्य देव को जल चढ़ाकर पूजन करें। उसके बाद घर में भगवान की पूजा करें और फिर काले तिल, गुड़ और खिचड़ी का भगवान को भोग लगायें। 13 महिलाओं को श्रृंगार का सामान दान करें। ऐसे करने से उसके पति की दीर्घायु और अखंड सौभाग्यवती की प्राप्ति होगी।