14 जनवरी राशिफल ,दो राशि के जातकों के लिए आज का दिन कुछ कठिन रहेगा।

राशिफल

राशिफल का हमारे जीवन में बहुत ज्यादा महत्व है राशिफल के हिसाब से ही हम अपने दिन की शुरुआत भी करते हैं राशि के हिसाब से बताया जाता है कि हमारा दिन कैसा रहेगा आज हम आपको वीडियो के माध्यम से राशिफल की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

राशिफल (Rashifal) या जन्म-कुंडली ज्योतिषीय घटनाओं पर आधारित एक चार्ट होता है जिसमें एक व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य की जानकारियाँ, खगोलीय घटनाओं के आधार पर दर्शायीं गयी होती हैं।

इन्हीं खगोलिय पिंडों का अध्ययन कर,किसी व्यक्ति या किसी घटना के प्रभाव और दुष्प्रभावों को आंका जाता है। एक राशिफल को बनाते या देखते समय व्यक्ति के जन्म समय पर ग्रहों की स्थिति को देखना होता है जैसे कि चन्द्र कौनसी राशि में है एवं सूर्य ग्रह कहाँ है तथा अन्य ग्रहों की चाल क्या है। ब्रह्माण्ड में 9 ग्रह माने गये हैं- सूर्य, चंद्रमा, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि, राहु व केतु। इसी तरह से 12 राशियाँ हैं।

एक जातक जिस समय और जगह, जन्म लेता है उसी से पहले राशि तय होती है और इन ग्रहों के आधार पर कुंडली का निर्माण किया जाता है। इसके पश्चात् ग्रह पूरे साल, अलग-अलग राशियों में अपनी जगह बदलते रहते हैं और इसका प्रभाव सही या गलत इंसान पर पड़ता है।