अगर आप भी बायीं ओर करवट करके सोते हैं,तो ये हैरतअंगेज फायदे, जानकर हैरान रह जायेंगे।

Uncategorized

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में हमारा पूरा दिन काम करते हुए गुजर जाता है। इस पूरे दिन में हमारे खान-पान बैठने उठने के तरीके का हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। सारा दिन काम करने के बाद हम कैसी नींद लेते हैं, वो आरामदायक है या नही, हम किस दिशा में सोते हैं इन सबका भी हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर हम बायीं करवट सोते है तो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। किसी ने भी कभी यह सोचा हैं कि अक्सर शरीर के बाएं ओर के पैर, कंधे, पेट में ही क्यों दर्द होता है।

आयुर्वेद में भी लेफ्ट और राइट साइड की बॉडी बिल्कुल ही अलग मानी जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, हमें हमेशा बाएँ ओर करवट करके ही सोना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भी बाएँ ओर करवट कर के सोना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि बाएं करवट सोना क्‍यूं अच्‍छा माना जाता है। सोते समय हमें बाई करवट लेकर सोना चाहिये। इस ओर करवट लेकर सोना हमारे स्वास्थ्य के लिये अच्छा होता है। बाई करवट सोना स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत उत्तम होता है।

इससे पेट की कई समस्याओं जैसे -पेट के फूलने की परेशानी, पेट में गैस होने की परेशानी या फिर एसिडिटी बनने की परेशानी, आदि में आराम मिलता है। बायीं ओर करवट लेकर सोने से शरीर में जमा होने वाले टॉक्सिन धीरे-धीरे लसिका तंत्र द्वारा निकल जाते हैं। दरअसल बांयी ओर सोने से हमारे लीवर पर किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं पड़ता, इसलिए यह टॉक्सिन शरीर से बाह निकलने में सफल हो जाते हैं। इससे हमारे पाचन तंत्र को आराम मिलता है।

ये रहा वह विडीओ