एलन मस्क करने जा रहे है भारत में शुरू कंपनी, निकाली जबरदस्त वैकेंसी, जानिए पोस्ट और अप्लाई करने का प्रोसेस

Elon Musk’s (Tesla CEO) कंपनी SpaceX भारत में जॉब ऑफर कर रही है। स्पेसएक्स के स्वामित्व वाली स्टारलिंक जल्द ही देश में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने जा रही है। कंपनी के कंट्री हेड इंडिया संजय भारद्वाज ने लिखा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम अब भारत के लिए दो रॉकस्टार की तलाश कर रहे हैं।

कंपनी ने लिंक्डइन पर यह जानकारी साझा की है। भारद्वाज ने लिखा कि सेटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने की पहल ग्रामीण भारत से शुरू होने वाले परिवर्तन को तेज करने की दिशा में एक छोटा कदम है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, नौकरी के अवसर खुलेंगे। कंपनी को लाइसेंस मिलने के बाद इसमें तेजी आएगी। योग्य उम्मीदवार अपना बायोडाटा भेज सकते हैं।

स्टारलिंक रिक्ति विवरण

पद का नाम: कार्यकारी सहायक, भारत

जिम्मेदारी: आवश्यकतानुसार एक या अधिक सी-लेवल अधिकारियों के लिए बैठक समन्वय, कैलेंडर प्रबंधन, नियुक्ति लेना, यात्रा कार्यक्रम की व्यवस्था, कार्यक्रम की योजना, एजेंडा तैयार करना और अन्य समर्थन। सभी कानूनी दस्तावेजों के साथ-साथ मेल और ग्राहक पत्राचार को समय पर रिकॉर्ड और वितरित करें। बैठकों और सामाजिक कार्यक्रमों में स्पेसएक्स का प्रतिनिधित्व करना।

योग्यता : स्नातक डिग्री। कार्यकारी स्तर पर 3 वर्ष से अधिक का अनुभव होना चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एप्लिकेशन और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर टूल्स के साथ अनुभव। भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है और वर्तमान स्थान भी भारत का होना चाहिए।

कौशल और अनुभव: उच्च गति वाले स्टार्ट-अप वातावरण में उच्च-स्तरीय कार्यकारी अनुभव। कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी हो। प्रोजेक्ट स्कोप डेवलपमेंट में अनुभव होना चाहिए। परियोजना अनुसूची प्रबंधन में अनुभव। संचार कौशल मजबूत होना चाहिए। समस्याओं के समाधान के लिए पहल करनी चाहिए।

भारत में सैटेलाइट इंटरनेट कब उपलब्ध होगा?

एलोन मस्क की कंपनी स्टारलिंक का सैटेलाइट इंटरनेट अगले साल भारत में उपलब्ध होगा। भारत में नियामक से मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है। Starlink की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इसकी प्री-बुकिंग 99 डॉलर यानी करीब 7,200 रुपये से शुरू हो चुकी है. यह राशि पूरी तरह से वापसी योग्य है।

कुछ दिनों पहले मस्क से ट्विटर हैंडल OnsetDigital (@Tryonset) ने पूछा था कि भारत में Starlink की सर्विस कब शुरू होगी? इस पर मस्क ने जवाब दिया कि ‘नियामक से मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है।’ साफ है कि भारत को जल्द ही सैटेलाइट से हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा, जो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूके, कनाडा, चिली, पुर्तगाल है। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 14 देशों में उपलब्ध है। फिलहाल स्टारलिंक ब्रॉडबैंड ने दुनियाभर में 90 हजार सब्सक्राइबर हासिल कर लिए हैं।

स्टारलिंक से उपग्रह इंटरनेट की गति क्या होगी?

स्टारलिंक से सैटेलाइट इंटरनेट वर्तमान में बीटा (परीक्षण) संस्करण में है। जहां तक ​​स्पीड की बात है तो डाउनलोड 50 एमबीपीएस से 150 एमबीपीएस के बीच होता है। यह कम-विलंबता इंटरनेट सेवा 20 मिलीसेकंड से 40 मिलीसेकंड तक लेती है। विलंबता वह समय है जो डेटा को एक बिंदु से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने में लगता है।

यूएस में स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस नंबर बताते हैं कि स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड 97.23 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड दे रहा है, जबकि 13.89 एमबीपीएस अपलोड स्पीड। अमेरिका में वायर्ड ब्रॉडबैंड की औसत डाउनलोड स्पीड करीब 115.22 एमबीपीएस है और अपलोड स्पीड करीब 17.18 एमबीपीएस है।

अमेरिकी वायु सेना ने भी स्टारलिंक का उपयोग करके 600 एमबीपीएस की गति हासिल की है। यह स्पष्ट नहीं है कि आम लोगों के लिए जो बुनियादी ढांचा उपलब्ध होगा, वह इतनी तेज गति से इंटरनेट सेवाएं प्रदान कर पाएगा या नहीं। मस्क की अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी स्पेसएक्स, जो स्टारलिंक के लिए उपग्रह स्थापित कर रही है, ने भी कहा कि ग्राहक 50 से 150 एमबीपीएस की गति की उम्मीद कर सकते हैं।

अगस्त में स्पीडटेस्ट ऐप बनाने वाली कंपनी Ookla ने कहा कि Starlink सैटेलाइट ब्रॉडबैंड स्पीड कई देशों में वायर्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड के बराबर पहुंच गई है। वहीं, कुछ देशों में इसने वायर्ड ब्रॉडबैंड को भी पीछे छोड़ दिया है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *