लगाओ 53 हजार रु सरकार भी देगी मदद,और कमाओ 35 लाख रु जाने कैसे

अगर आप भी अपना कोई खुद का बिजनेस प्लान करने की सोच रहे हैं तो यह खबर केवल आपके लिए ही है क्योंकि सरकार नया व्यवसाय शुरू करने में मदद के लिए कई योजनाएं भी चला रही है जिसका फायदा छोटे कारोबारियों को हो रहा है आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप बहुत कम निवेश करके जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं दरअसल यह धंधा कड़कनाथ मुर्गे का है! और यह धंधा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ-साथ देश के इसका जमकर खारवाल हो रहा है वहीं मध्यप्रदेश के कड़कनाथ मुर्गे को भी जीआई टैग मिला है!

बिजनेस में होती है मोटी कमाई

अगर आप भी हर महीने अपने बिजनेस से मोटी कमाई करना चाहते हैं तो यह खबर केवल आपके काम की है आज बता रहे हैं कि कड़कनाथ मुर्गा के बिजनेस के बारे में इस कड़कनाथ मुर्गे ने दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बना कर रखी हुई है इसका अधिकांश व्यवसाय मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में होता है वही आदिवासी इलाकों में इसे काली मासी भी कहा जाता है इसका मास स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है और अपने औषधीय गुणों के कारण इसकी काफी मांग भी है!

इस मुर्गे को मिला है जी आई टैग

कड़कनाथ मुर्गे का कारोबार अब मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के साथ साथ अन्य राज्य में भी जमकर हो रहा है इससे होने वाली कमाई का अंदाजा आप केवल इसी बात से लगा सकते हैं कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कृषि विज्ञान केंद्र कड़कनाथ मुर्गी या समय पर नहीं दे पा रहे हैं वही कड़कनाथ मुर्गे की उत्पत्ति मध्यप्रदेश का झाबुआ जिले में हुई वहीं इसलिए मध्यप्रदेश के कड़कनाथ मुर्गे को भी जीआई टैग मिला है इस टाइप का मतलब होता है कि इस मुर्गे जैसा कोई जो मुर्गा नहीं है!

दिल और मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद

बता दें कि यह मुर्गा काले रंग का होता है और इसका माला होता है जिसके चलते इसके अंदर औषधीय गुण होते हैं और इसी की वजह से इसकी काफी ज्यादा मांग भी है! इस मुर्गे के मांस में सबसे ज्यादा आयरन और प्रोटीन पाया जाता है। इसके मांस में वसा और कोलेस्ट्रॉल भी पाया जाता है। इस वजह से यह चिकन दिल और मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। सरकार इसकी मांग और फायदे को देखते हुए अपना कारोबार शुरू करने में भी हर स्तर पर मदद करती है!

सिर्फ 53,000 निवेश में 35 लाख की कमाई

कड़कनाथ मुर्गी पालन की आवश्यकता को समझते हुए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। छत्तीसगढ़ में मात्र 53,000 रुपये जमा करने पर सरकार द्वारा तीन किस्तों में 1000 चूजे, 30 मुर्गे की झोपड़ी और छह माह का मुफ्त चारा दिया जाता है! इसके साथ ही टीकाकरण और स्वास्थ्य देखभाल की जिम्मेदारी भी सरकार पर है। इतना ही नहीं, मुर्गियां बड़े होने पर मार्केटिंग का काम भी करती हैं!

कड़कनाथ मुर्गी पालन व्यवसाय

अगर आप भी कड़कनाथ पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप कृषि विज्ञान केंद्र से चूजे ले सकते हैं! कुछ किसान 15 दिन के चूजे को लेते हैं तो कुछ लोग एक दिन के चूजे को! कड़कनाथ के चूजे साढ़े तीन से चार महीने में बिक्री के लिए तैयार हो जाते हैं! आपको बता दें कि कड़कनाथ मुर्गे के मुर्गे की कीमत 70-100 रुपये के बीच है। एक अंडे का रेट 20-30 रुपये तक होता है यानी आपका बजट इस बिजनेस को ना नहीं कहेगा!

अब बात करते हैं लाभ की

बाजार में एक कड़कनाथ मुर्गे की कीमत करीब 3,000-4,000 रुपये है! इसका मांस 700-1000 रुपये किलो बिकता है! सर्दियों में जब मांस की खपत बढ़ जाती है तो कड़कनाथ मुर्गे की कीमत 1000-1200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाती है! अब अगर मुनाफे पर नजर डालें तो मान लीजिए आपने सरकार से 53,000 रुपये में 1000 मुर्गियां खरीदीं! एक मुर्गे में औसतन 3 किलो मांस निकलता है तो एक सर्दी के मौसम में आप 35 लाख रुपये से भी ज्यादा कमा सकते हैं! इसके अलावा 6 महीने तक इनका अनाज और शेड बनाने में आपको कोई खर्च नहीं करना पड़ता है! यानी आपको कम मेहनत और कम निवेश में जबरदस्त मुनाफा मिलेगा!

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *