बॉलीवुड के पहले एक्टर जिन्होंने एक फिल्म के लिए 1 लाख चार्ज था, छोड़ गए 604 करोड़ की संपत्ति दिलीप कुमार

आज हम आपको हिंदी सिनेमा की ऐसी शख्सियत के बारे में बताने वाले हैं जो किसी पहचान की मोहताज नहीं है वह बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता है जिन्होंने पूरे बॉलीवुड पर राज किया है! ऐसा अभिनेता इंडस्ट्री में ना तो कोई आज तक आया है और ना ही कोई आएगा जी हां हम बात कर रहे हैं दिलीप कुमार साहब के बारे में अभिनेता ने अपनी एक्टिंग से फिल्मी दुनिया में वह मुकाम हासिल किया था कि आज भी उनके चाहने वाले उनको काफी याद करते हैं दिलीप साहब ने जितनी भी फिल्मों में अभिनय किया है उसको इस तरीके से निभाते हैं कि मानो वह कलेक्टर खुद उन्हीं का हो!

वैसे तो हमारे बॉलीवुड का यह दिक्कत अभिनेता अब हमारे बीच नहीं रहा है इन्होंने मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में अंतिम सांस ली थी वहीं अभिनेता दिलीप कुमार को सांताक्रुज कब्रिस्तान में सुपुर्द ए खाक किया गया है! वही बता दे कि दिलीप कुमार साहब ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक शानदार किरदार निभाए हैं और हिट फिल्में दी है! वही फिल्मी करियर शुरू करने से पहले दिलीप कुमार पुणे के एक आर्मी कलम ने सैंडविच स्टॉल पर काम किया करते थे वही अपनी पहली नौकरी के मेहताने के तौर पर उनको उस समय केवल ₹36 ही मिला करते थे!

वही इसके बाद दिलीप कुमार ने अपना फिल्मी करियर बनाने का मन बना लिया और बता दें कि मोहम्मद यूसुफ खान दिलीप कुमार साहब का जो असली नाम था! उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मी दुनिया में काफी नाम कमाया है और अपने पीछे करोड़ों की संपत्ति भी छोड़ गए हैं वहीं इस संपत्ति में उनके कई सारे बंगले गाड़ी तक है! वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 1950 के दौर में दिलीप कुमार एक फिल्म के लिए ₹100000 चार्ज किया करते थे जो कि उस दौर में काफी ज्यादा हुआ करती थी वही दिलीप कुमार ने अपनी आखिरी फिल्म केवल 1200000 रुपए में साइन की थी और पूरा अमाउंट दिया गया था लेकिन यह फिल्म कभी बन नहीं पाई!

वही दिलीप कुमार जाने-माने अभिनेता होने के साथ-साथ के सबसे अधिक चार्ज करने वाले अभिनेता भी थे खबरों से मिली जानकारी के अनुसार दिलीप कुमार साहब का कहना था कि वह अपने कपड़े पाली नाका की एक दर्जी से सिल्वा ते हैं और वह दर्जी तब से उनके कपड़े सिल रहा है जब से वह बांद्रा में रह रहा करते हैं बॉलीवुड में इतनी शानदार पहचान बनाने के बावजूद भी वह अपने आप को चमक-दमक वाली दिन आपकी दुआ करते थे और सादा जीवन जीने में विश्वास रखते थे!

वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई में दिलीप कुमार साहब के दो बंगले एक बांद्रा के पाली हिल बंगला नंबर 16 जो कि पिछले साल काफी विवादों में रहा था और इस बंगले की जमीन पर बिल्डर समीर भोजवानी ने मालिकाना हक होने का दावा कर दिया था! वही बता दे कि बंगला दिलीप कुमार साहब और उनकी पत्नी सायरा बानो को मिला था और इस खूबसूरत मंगले की कीमत की बात की जाए तो लगभग यह बंगला साडे 300 की कीमत का है! वही लेकिन अभिनेता ने 1953 में इस बंगले को कमरुद्दीन लतीफ से 1.4 lakh में खरीदा था जो कि 2000 वर्ग मीटर में फैला है!

वही बता दे कि दिलीप कुमार साहब का दूसरा बंगला नंबर 34 बांद्रा के पश्चिमी इलाके में है वही दिलीप कुमार साहब का पैतृक घर है और अभिनेता के पत्रकार को खरीदने को लेकर पाकिस्तान सरकार से बात चल रही थी पिछले दिनों पाकिस्तान सरकार ने इसे खरीदने की मंजूरी भी दे दी थी वहां पर दिलीप कुमार साहब के घर में एक म्यूजियम बनवाया जाएगा जिससे लोग उनके बारे में और करीब से जान सकेंगे वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिलीप कुमार साहब का पुश्तैनी मकान 4 माला की बनी हुई मंजिल है वहीं इसकी कीमत की बात की जाए तो लगभग प्रांतीय सरकार ने इसकी कीमत ₹8000000 निर्धारित की है!

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *