मोदी सरकार की ज़बरदस्त शुरुआत: देशभक्ती दिखाओ, 1 लाख रुपए पाओ। जानिए कैसे

देश

नई दिल्लीः युवाओं और जनता में देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से वीरता पुरस्कार (परम वीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र) पर एक ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है । जिसमें देशभक्ति दिखाकर आप एक लाख रुपए तक का इनाम जीत सकते हैं। 1 से 10 जनवरी तक चलने वाले इस क्विज में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न ऑनलाइन पोर्टल www.gallantryawards.gov.in पर वीरता पुरस्कार और पुरस्कार विजेताओं के संबंधित होंगे। इस पोर्टल को 15 अगस्त 2017 को लॉन्च किया गया था।

एेसे ले सकते है हिस्सा
-इस क्विज का आयोजन दो श्रेणियों में किया जाएगा। पहली श्रेणी में 18 वर्ष से कम उम्र के लोग और दूसरी में 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग हिस्सा ले सकते है। वीरता पुरस्कारों पर ऑनलाइन क्विज़ का आयोजन quiz.mygov.in पर 1 से 10 जनवरी तक किया जाएगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार हिंदी और इंग्लिश किसी भी भाषआ में पार्टिसपेट कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आप MyGov.in पर जाकर इस कंपीटिशन में भाग ले सकते है।

विजेता को मिलेगा 1 लाख का इनाम
प्रत्येक श्रेणी में पांच पुरस्कार होंगे, 1, 2, 3 तथा 2 सांत्वना पुरस्कार। क्विज़ के विजेता को दोनों श्रेणियों में ट्रॉफी के साथ नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार विजेता को 1,00,000 रुपये , दूसरे स्थान पर रहने वाले को 75,000 रुपये, तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतियोगी को 50,000 और दो सांत्वना पुरस्कार विजेताओं को15,000 का नकद इनाम दिया जाएगा।

गणतंत्र दिवस समारोह में किया जाएगा सम्मानित
इस क्विज के विजेताओं को 26 जनवरी 2018 के दौरान सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 26 को गणतंत्र दिवस परेड और 28 जनवरी को बैटिंग रिट्रीट देखने के लिए आमंत्रित भी किया जाएगा। इसके इलावा दिल्ली से बाहर के विजेताओं के रहने और आने जाने की व्यवस्था भी की जाएगी।