हर बुरी से बुरी नजर को खत्म कर देता है फिटकरी और रूई का ये उपाय…

Featured, आध्यात्म

हर बुरी से बुरी नजर को खत्म कर देता है फिटकरी और रूई का ये उपाय...
अक्सर आपने देखा होगा की आपके घर में जब बच्चो को बुखार आदि होता है तो घर के बुजुर्ग कहते है कि इसकी नज़र उतार दे. ये केवल बच्चो के लिए ही नहीं बल्कि बड़े भी इससे प्रभावित होते है. कई बार कुछ बुरे लोग अपनी गलत नज़रे बच्चो के ऊपर छोड़ देते है, जिससे उन्हें नज़र लग जाती है.

इसके कारण एकदम से वो बुखार के चपेट में चले जाते है, मुंह सूज जाता है, बार बार बच्चे का रोना आदि, और माना जाता है कि बच्चे पर किसी की नज़र लग गयी है. काफी बार तो घर के बड़े लोगो के साथ भी ऐसा हो जाता है जिससे उन्हें थकान शरीर में दर्द आदि का सामना करना पड़ता है.

प्राचीन समय से ही घर के बुजुर्ग अक्सर आपने देखे होंगे कि कुछ प्रकार के कार्य करते है जो शायद आज के ज़माने में अटपटे लगते है. पर वो किसी न किसी रूप में आपकी मदद करते है और नजर के असर को खत्म करते हैं. आज हम आपको वही कुछ बताने जा रहे है की अगर किसी को नज़र लग जाती है तो उसे उतारा कैसे जाता है. तो चलिए बताते है आपको नज़र उतारने के उपाय..

इसके लिए सबसे पहले एक रूई का टुकड़ा ले और उसकी बत्ती बना ले. इसके बाद उस बत्ती को तेल में पूरी तरह से डूबा ले. इसके बाद उस बत्ती को नज़र लगे हुए बच्चे या बड़े के सिर पर 7 बार घुमाएँ. इसके बाद उस बत्ती को किसी सहारे से टांगकर ज़ला दे.

अब उस जलती हुई बत्ती को देखे. अगर वो धधक धधक के ज़ल रही है तो समझ ले की नज़र लगी हुई थी और अब वो उतर गयी है. माना जाता है कि जैसे जैसे अग्नि शांत होती चली जाएगी व्यक्ति की नज़र भी उतर जाएगी.

दूसरा आप नज़र उतारने के लिए फिटकिरी का प्रयोग भी कर सकते है. इसके लिए एक छोटी फिटकिरी ले और उसे नज़र लगे हुए व्यक्ति के ऊपर से 7 बार घुमाने के बाद आग में डाल दे. अब फिटकिरी जलने के साथ साथ व्यक्ति की नज़र भी उतर जाएगी. फिटकरी के आलावा अंगारे पर लाल मिर्च डाल कर जलाने की प्रथा भी लोग अपनाते हैं .. !!