रात को सोते समय 7 दिन गुड़ खाया फिर जो हुआ चौका देने वाला था ,देखे ये विडियो

Food & Drinks

इस संसार मे आयुर्वेद ने हमे ऐसे ऐसे वस्तुओं को प्रदान किया है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुए है।आयुर्वेद में न केवल अलग अलग बीमारियों का इलाज मिला है। आयुर्वेद के माध्यम से हमे ऐसी औषधियां और ऐसे खदया पदार्थो के मिश्रण से बनाये जाने वाले चूर्ण या फिर किसी और पदार्थ से। जिसको सभी लोग खाना पसंद करते है।और ज्यादा तर लोग इसका उपयोग करते है।

आज हम आपको गुड़ के बारे में बताने जा रहे है। गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है। जिसको सभी लोग खाना पसंद करते है‚ और ज्यादातर लोग इसका सेवन करते है। गुड़ में बहुत सारे औषधीय गुड़ विद्यमान होते है‚ जो शायद आपको मालूम नही होगा‚ तो हम आपको बताते है कि कैसे गुड़ का प्रयोग करके हम आपको अधिक से अधिक फायदा मिल सकता है। कहा जाता है कि एक ग्लास दूध में गुड़ और एक चम्मच शहद मिलाकर प्रतिदिन पीने से शरीर की कांति बढ़ती है‚ और हमारा शरीर तरोताजा रहता है। सिर में रूसी होने पर गुड़ को तोड़कर थोड़ा सा पानी मिलाकर आधा घंटे सिर में लगाकर सिर धोने से सिर की रूसी दूर हो जाती है।

दूध में गुड़ मिलाकर पीने से मूत्र संबंधी विकार दूर हो जाते है। आंवले का चूर्ण गुड़ में मिलाकर ताजे जल के साथ 10 ग्राम की मात्रा सुबह शाम सेवन करने से लाभ मिलता है। मधुमेह से बचने के लिए गुड़ और शहद बराबर मिलाकर उसमे कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिलाकर सेवन करने से मूत्र में शक्कर की मात्रा कम हो जाती है। वायु विकार से बचने के लिए गुड़ और जीरा मिलाकर चबाया जाता है।

यदि बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता हो तो गुड़ और तिल के लड्डू बनाकर एक लड्डू सुबह खिलाये गुड़ में नींबू मिलाकर खाने से पेट के कीड़े मर जाते है। 2 ग्राम सूर्योदय से पूर्व और रात को सोते समय लेने से दर्द दूर ही जाता है। अगर कही कट व छिल गया हो तो तय गुड़ का लेप लगाने से भी फायदा होता है। भोजन के बाद भी थोड़ा सा गुड़ खाने पर भोजन सीघ्र ही पच जाता है। यदि रात में नींद न आती हो तो थोड़ा सा दूध मलाई में मिलाकर खा ले और ऊपर से पानी पी ले।कुछ ही देर में नीद आ जायेगी।

प्रतिदिन 50 ग्राम गुड़ खाने से पेट की सूजन व आंतो की बीमारियों में फायदा मिलता है।यदि आपको कुत्ते ने काट लिया हो तो गुड़ में लाल मिर्च मिलाकर लगाने से कुत्ते के विष का प्रभाव खत्म हो जाता है। दमा के मरीजों के लिए गुड़ व सरसो का तेल 15-15 ग्राम मिलाकर खाने से दमा व सुखी खांसी से भी राहत मिलती है। और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी दी गई नीचे वीडियो को जरूर देखें। तो भाइयो आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी है।अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो औरअगर आपको हमारा पेज पसंद आये तो हमारे पेज से जुड़िये और अपने दोस्तों को भी जोड़िये आपको हम ऐसे ही दिलचस्प पोस्टे लगातार आपके लिए बनाने में प्रयत्न शील रहेंगे। आप हमारे पेज को लाइक व् शेयर अवश्य करे।