उबले हुए अंडे खाने वालों पहले एक बार ये विडियो जरूर देख लो।

Food & Drinks

अण्डे के विषय में लोगों के अलग-अलग विचार है‚ कुछ इसे शाकाहारी मानते है तो कुछ मांसाहारी. खैर हम यहां ये नही बताने वाले है कि अण्डा क्या है। आपको यहाँ जो जानकारी दी जा रही है वह उबले हुए अंडो के बारे में है जिसे जानने के लिए पूरी खबर पढ़े व इसका विडियों देखें !

दोस्तो आज हम आपको अण्डे खाने के फायदे के बारे में बताने वाले है‚ कि अगर आप अण्डे खाते है तो यह आपके लिये अच्छी बात है पर अगर आप अण्डे नही खाते है तो हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़े और अण्डे खाने के फायदे के गुणों को जानकर आप इसको खाने लगेगेंं‚ तो अगर आप जानना चाहते है‚ कि अण्डे खाने से के फायदे क्या होते है‚ तो हमारी इस पोस्ट को अन्त तक जरूर पढ़े‚ यहां आपको अण्डे के गुणों के बारे में जान सकते है।

दोस्तों आप अण्डे खाने के फायदे के बारे में सोच रहे होगे कि इसमें कौन-सी बड़ी बात है‚ तो आपको यह बता दे कि ज्यादातर लोग यह नही जानते की अण्डे में आपके शरीर में वसा को कन्ट्रोल करने की अद्भुत क्षमता होती है और सिर्फ एक अण्डा आपके पूरे शरीर में आपके पूरे दिनभर की वसा की मात्रा को नियन्‍ित्रत करता है और उसकी कमी को नियन्‍ित्रत करता है और कमी की पूर्ति भी करता है।

अण्डों को उबाल कर खाना चाहिए या नही‚ और इससे क्या – क्या फायदे होते है इसकी जानकारी आखिर में दी गई विडियो में दी गयी है‚ ये विडियो देखे इससे पहले आपको अण्डा खाने के फायदे बता देते है ǃ

अण्डे के खाने से प्राप्त होने वाले तत्व – प्रोटीन‚ कैल्शियम व ओमेगा -3 फैटी एसिड ǃ

ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिये आवश्यक होते है। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है‚ कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छे  कोलेस्ट्राल यानि एचडीएल का निर्माण होता है‚ तथा हमारे शरीर को अंडे खाने से जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना  बढ़ता है।

इसके अतरिक्त अण्डे में विटामिन A पाया जाता है‚ जो बालों को मजबूत बनाने के साथ – साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ाने में सहायक है। अंडे में मिलने वाला फोलिक व विटामिन B 12 स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन B 12 दिमागी प्रक्रिया में मदद करता है तथा स्मरण शक्ति भी बढ़ाने में सहायक होता है‚ इसके अतरिक्त हडि्डयों को मजबूत बनाता है

साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।  (गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए) यह भ्रूण के विकसित में मदद करता है। वजन को लेकर सतर्क रहने वाले लोगों को अंडे के सफेद वाले हिस्से को खाना चाहिए। इसमें फैट की मात्रा नही पायी जाती है।

उबले हुये अंडो को खाने से होने वाले फायदे के बारे में अधिक जानने के लिये देखें ये विडियो-