जानें नमक के इस आसान प्रयोग के बारे में जो कर देगा हर तरह के बुखार की छुट्टी..

Food & Drinks

नमक – वैसे तो हम इसका प्रयोग सब्जियों में स्वाद अनुसार करते है. लेकिन नमक हमारे इतिहास से भी काफी हद तक  हुआ है. क्योंकि नमक की वजह से ही गाँधी ने सन 1930 में डांडी मार्च किया था, वह इसके विरोध में अपने आश्रम से लेकर साबरमती नदी के तट तक पैदल चले थे. और अंग्रेजो द्वारा बनाया हुआ नमक का कानून भी तोडा था. बहुत सारे स्वंतत्रता सेनानी इस नमक के कारण ही गिरफ्तार हुए थे.

लेकिनं आज हम आपको वह इतिहास का पुराना किस्सा नही सुनायेंगे. बल्कि हम आपको नमक के फायदे बतायेंगे. जो आपने पहले कभी नही सुने होंगे. आपको बता दे कि नमक के इस्तेमाल से आप बुखार तथा ठण्ड से भी बच सकते है. जी हां, बुखार से बचने के लिए यह एक मजबूत हथियार है. भुना हुआ नमक. इसका प्रयोग आपको किसी भी बुखार से सुरक्षित कर देगा.

सबसे पहले आप को बता दे कि भुना हुआ नमक बनता है. जब आप सादे नमक को गर्म तवे पर डाल कार उसे धीमी आंच पर सेके. उसके बाद इसे कुछ मिनटों तक उसे ठंडा होने के लिए बाहर रख दे. इसके बाद आप इसे एक कांच की शीसी में डाल ले. तो इस प्रक्रिया के बाद आपका भुना हुआ नमक, तैयार हो जायेगा.

अगर आपको बुखार है तो आप एक तुलसी से बनी हुई चाय बनाये. उसके बाद आप उसमे एक चम्मच भुना हुआ नमक डाले. उसे थोड़ी देर तक घुमाये और उसके बाद उसका सेवन कर ले. कुछ ही घंटो बाद आपका बुखार छुमन्त्र हो जायेगा. आप बिना किसी दवाई के इस्तेमाल उससे निजात पा लेंगे. इससे सर्दी जुखाम में भी आराम मिलेगा.

आपको यह भी बता दे कि हाई ब्लडप्रेशर के रोगी इस भुने हुए नमक का इस्तेमाल बिलकुल ना करे. क्योकि इसका इस्तेमाल उन्हें मुसीबत में डाल सकता है. दूसरी बात यह है कि इसका प्रयोग कभी भी खाली पेट न करे. इसके इस्तेमाल से पहले थोडा खाना जरुर खा ले….!!