रोती हुई गाय को देखने मात्र से क्या हो सकता है आपके साथ? जानिए गाय से जुड़ी ये बेहद खास बातें

आध्यात्म

भारत में गाय को माँ के सामान माना जाता है. गए में 34 करोड़ देवी देवता वास करते हैं. किसी भी तरह गाय को परेशान करना घोर पाप माना जाता है. कहते हैं अगर आप गाय की हत्या करते हैं तो आप खुद अपने लिए नर्क का दरवाज़ा खोलते हैं, क्योंकि जो इंसान अपनी माँ का न हुआ तो वो और किसी और का क्या होगा और कई जन्मों तक दुःख भोगना इनकी किस्मत में लिख जाता है. आपको बता दें कि गाय हमारे लिए इसलिए पूजनीय नहीं होती है कि वो हमें दूध देती है दरअसल इसलिए पूजनीय है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि 84 लाख योनियों का सफ़र करने के बाद आत्मा अंतिम योनि के रूप में गाय बनती है.

वैज्ञानिकों की एक रिपोर्ट के अनुसार गाय ही एकमात्र ऐसी प्राणी है जो ऑक्सीजन ग्रहण करती और ऑक्सीजन ही छोड़ती भी है. हमारे शास्त्र तो यह भी कहते हैं कि सफ़र पर जाते समय गाय अपनी हरकतों से हमारे भविष्य में होने वाली घटनाओं के संकेत देती है. शकुन शास्त्र में गाय से जुड़े शकुन व अपशकुन संकेत के बारे में भी बताया गया है. तो चलिए यह जानते हैं कि गाय से जुड़े शकुन-अपशकुन संकेत क्या और कैसे होते हैं.

जी हाँ आपको अगर सफ़र पर जाते समय कोई गाय ऐसी दिखे जो अपने खुरों से ज़मीन खुरंच रही हों तो समझ जाईये कि आने वाले समय में उस व्यक्ति को बीमारी का सामना करना पड़ सकता है वहीँ यदि आपको किसी यात्रा पर जाते समय कोई गाय रोती हुई दिखाई दे तो समझ लीजिये कि इंसान को मृत्यु के भाति कष्ट रहने की आशंका होती है.

रास्ते चलते अगर आप किसी गाय को उसके अपने बच्चे से मिलने के लिए रंभाती दिखाई दे, तो समझ जाईये कि आपकी कई सारी इच्छाएं पूरी होने के योग बन रहे हैं, साथ ही जब आपको यह दिखे कि गाय के ऊपर बहुत सारी मक्खियां बैठी हुई हैं तो वहीँ उसी पल समझ जाईये कि अच्छी वर्षा होने की संभावना है.

रात के समय अगर आप यह देखते या सुनते हैं कि गाय हुंकार भर रही है या फिर किसी को पुकार रही है है, तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है. यदि कोई गाय आधी रात को रोती या रंभाती हुई नज़र आये तो समझिये कि आपको अपने सफ़र में डरावनी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. ज़रूरी बात यह है कि अगर आपको यात्रा के दौरान अपनी दोनों ओर भैंस दिखाई दे, तो यात्री की मृत्यु होनें का भय बहुत रहता है, वहीँ अगर आपको अपनी बायीं ओर से दाहिनी ओर जाता हुआ कोई भी सांड दिखाई दे, तो यह आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है.