कैंसर के पहले ही शरीर दे देता है आपको ये संकेत, कभी न करे इन्हें नजरअंदाज…

Food & Drinks

स्वस्थ शरीर की कामना हर कोई करता है मगर स्वस्थ शरीर रखने के लिए व्यक्ति को खान-पान और व्यायाम की जरूरत होती है। लेकिन थोड़ी सी लापरवाही के चलते अचानक से कोई बीमारी एक व्यक्ति को आ घेरती है और उसे अस्वस्थ कर देती है। बीमारी का इलाज जो हो सो हो, पर आपको जानकर हैरानी होगी कि बड़ी से बड़ी बीमारी भी आने से पहले कुछ संकेत देती है, जिन्हें समझ लेना जरूरी होटा है ताकि समय रहते इलाज करवाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके चलते कोई व्यक्ति तिल तिल कर मरता रहता है और जिसके चलते वह न तो ठीक से जी पाता है और न ही मर पाता है। बेशक कैंसर का इलाज न हो मगर यदि कुछ संकेतों से कैंसर का ठीक शुरुआती अवस्था में पता लग जाए तो ईलाज भी किया जा सकता है। आज हम आपको उसी के संकेत बताने जा रहे है तो चलिए फिर शुरू करते है…

जल्दी से थकावट

यदि नीचे दिए गये कैंसर के बाकि लक्षणों में किसी के भी साथ साथ आपको थोड़ी थोड़ी देर में काफी ज्यादा थकान महसूस होने लगी है तो इससे समझा जा सकता है कि आपके अन्दर कैंसर का लक्षण काफी प्रभावी है। मल-मूत्र में खून यदि आपके मल-मूत्र में लगातार खून आने लगा है तो समझ लीजिये कि ये भी कैंसर हो सकता है।वैसे कई बार इस तरह की समस्या में ये किडनी स्टोन के चलते भी निकल आता है। मगर निश्चित ही आपको एक बार चेकअप तो जरुर करवाना ही चाहिए।

आँतों में समस्या

यदि आपकी आंत ठीक से काम नहीं कर रही है और आप को लगातार डायरिया या अपच की शिकायत भी दिन में एक नही कई बार होती है तो ये भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।

लगातार कमर दर्द रहना

आम तौर पर किसी को भी कमर दर्द की समस्या संभव है और इसमें कोई गुंजाइश नही है। मगर यदि हर दुसरे दिन आपकी पीठ में काफी हद तक दर्द महसूस होने लगा है वो भी बिना किसी वजह के और दवाई लेने के बाद तो ठीक तो हो जाता है पर कुछ समय बाद फिर से हो जाता है। ऐसे में जांच जरूरी है, वरना आपको ये आगे चलकर केंसर जैसी दिक्कत दे सकता है।

लगातार कमजोर होना

यदि आपके शरीर में लगातार कमजोरी आ रही है और आप जल्दी जल्दी बुखार जैसी बिमारियों का शिकार हो रहे हैं तो ये आपके अन्दर कैंसर का एक बड़ा ही प्रभावकारी कारक माना जा सकता है। लगातार शरीर कि कमजोरी को कभी हलके में न ले ले और इलाज जरुर करवाएं।

https://youtu.be/rBSdpIzwONY