देश

अभी अभी: भारत के इस हिस्से में आया 6.9 तीव्रता का भूकंप, झटके से हिल गई धरती और…

भारत चीन सीमा पर महसूस हुए भूकंप के झटके

प्रकृति की सबसे खतरनाक चीजों में से भूकंप भी एक हैं. यह जब आता हैं तो अपने साथ तबाही के झटके लाता हैं. भूकंप के रूप में प्रकृति का ये प्रकोप आज (शनिवार) सुबह करीब 4 बजे अरुणाचल प्रदेश से लगी भारत चीन बॉर्डर पर भी देखने को मिला. जानकारी के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के पास भारत-चीन सीमा पर भूकंप के झटके महसूस किए गए.

6.9 तीव्रता का था भूकंप

यूएस जियोलॉजीकल  के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड मापी गई. वहीँ चीनी मीडिया के अनुसार यह तीव्रता 6.9 बताई गई. खबरों के अनुसार सुबह 4.40 पर आए इस भूकंप का केंद्र भारतीय नगर पासीघाट और तेजू से करीब 240 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं. इस भूकंप के बाद सुबह करीब 8:30 को आफ्टरशॉक्स  वाले झटके भी महसूस किए गए. इस दौरान इन झटको की तीव्रता 5 मापी गई.

नहीं हुआ कोई जाल्माल का नुकसान

शुरूआती खबर के अनुसार अभी तक इन भूकंप के झटको से किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली हैं. फिलहाल दोनों देश (भारत – चीन) इस भूकंप को लेकर जांच पड़ताल कर रहे हैं.

हाल ही में ईराक इरान में भी आया था भूकंप 

गौरतल हैं कि 1 सप्ताह पहले ईराक – इरान में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी. इस भूकंप की तीव्रता 7.3 थी जिसके चलते दोनों देशो में करीब 500 से ज्यादा लोगो की मौत हो गई थी वहीँ कई हजार घायल हुए थे.

दक्षिण कोरिया में भी आ चूका हैं भूकंप

हाल ही में 15 नवम्बर को दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्वी शहर पोहांग में भी भूकंप आ चूका हैं. इस भूकंप की तीव्रता 5.4 आंकी गई थी. इस भूकंप के दौरान 50 से अधिक लोग मौत के घाट उतरे थे जबकि 1500 से अधिक लोग भूकंप के डर से घर के बाहर रहने लगे थे. ऐसा कहा जाता हैं कि ये इस देश का दिसरा सबसे ताकतवर भूकंप था. इस भूकंप का केंद्र जमीन से 9 किलोमीटर की गहराई पर था.

इस वजह से आता हैं भूकंप

अब आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि आखिर जमीन के नीचे ऐसा क्या होता हैं जो हमें भूकंप के इतने झटके महसूस होते हैं और कई बार तो भारी तबाही भी मच जाती हैं. भूकंप की वजह को समझने से पहले आपको पृथ्वी की संरचना को समझना होगा. पूरी धरती 12  टैक्टोनिक प्लेटों पर मौजूद होती हैं. इन प्लेटों के नीचे तरल पदार्थ जिसे हम लावा के नाम से जानते हैं स्थित होता हैं. ये प्लेटे इस लावा पर लगातार तैरती रहती हैं. कई बार इस लावा में हलचल की वजह से ये प्लेटे आपस में टकरा जाती हैं जिसकी वजह से अधिक मात्रा में उर्जा निकलती हैं जो हमें भूकंप के झटको के रूप में महसूस होती हैं.

You may also like

Read More

post-image
Entertainment

13 साल के छात्र से 41 बार संबंध बनाकर टीचर हो गई प्रेग्नेंट,उसके बाद जो हुआ जानकर दंग रह जाएंगे

कहते हैं प्यार की कोई उम्र या सीमा नहीं होती है प्यार जिसको होना होता है वो कभी भी और किसी से भी हो...
Read More
post-image
बॉलीवुड

जैकलीन को देख बेकाबू हुआ एक्टर, कट बोलने पर भी लगातार चूमता रहा

टाइगर श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडिस की फिल्म फ्लाइंग जट्ट रिलीज हो चुकी है बॉलीवुड स्टार टाइगर श्रॉफ और एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस ने फिल्म फ्लाइंग...
Read More
post-image
बॉलीवुड

अभी श्रीदेवी की गम से बाहर भी नहीं आया बॉलीवुड तबतक इस खबर ने सबको झकझोर दिया। …

दोस्तों 2018 का साल  फिल्म और TV इंडस्ट्री  के लिए कुछ खास नहीं रहा है हर दूसरे दिन कोई ना कोई बुरी खबर आ...
Read More
post-image
बॉलीवुड

साथ निभाना साथिया की गोपी असल जिंदगी में है बेहद हॉट ओर ग्लैमर, देखकर यकीन नहीं होगा

भारत में टीवी सीरियल को देखा और पसंद भी किया जाता है भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री कई बेहतरीन  सीरियल बनाएं उनमें से एक बेहतरीन सीरियल...
Read More
post-image
अजब ग़ज़ब

आकाश अंबानी की पार्टी में ऐश्वर्या हुई OOPS MOMENT का शिकार,शर्म से छुपाई आंखें

देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी के बड़े  बेटे आकाश अंबानी की रिंग सेरेमनी के बाद पार्टी रखी गईजिसमे  बॉलीवुड के तमाम सितारे...
Read More