सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे

Food & Drinks

वैसे तो सभी लोगो के घर में यही सिखाया जाता है की हमे बासी चीजे नही खाना चाहिए और न ही बासी मुह कुछ खाना चाहिए और सुबह जागने के बाद सबसे पहले हमे नैतिक क्रिया करने के बाद ही बाकि के काम करने चहिये चाहे वः नास्ता हो या फिर खाना. लेकिन आपको यह जानकार हेरानी होगी की सुबह बासी पानी पिने से हमे बहुत सारे लाभ मिलेगे जो हमारे शारीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

बहुत सारे लोग सुबह जागने के बाद सबसे पहले पानी पीते है उनके बाद ही बाकी के कार्यो को करते है वे लोग ऐसा इसलिए करते है क्युकी उनको बासी मुह पानी पिने का लाभ पता है तभी वे सुबह उठने के बाद सबसे पहले पानी पिटे है. आइये जानते है कोण कोंसे है वह फायदे

जल ही जीवन से ऐसा हम आज तक पड़ते आये है और यह सच भी है की जल के बिना इस धरती पर कुछ नही है अच्छी सेहत और स्वास्थ के लिए हमे रोज ज्यादा से ज्यादा पानी भी पीना चाहिए. सुबह खली पेट पानी पीना से बहुत सारे फायदे होते है डॉक्टर और आयुर्वेद भी इसकी सलाह देते है.

हमे रोज सुबह जागने के बाद खली पेट कम से कम आधा इक लीटर पानी पीना चाहिए ऐसा करने से हमारी पाचन क्रिया सही बनी रहती है जिससे पेट में होने वाले सभी रोगों से मुक्ति मिलती है. इसके साथ साथ हमारे शारीर बाकि की बीमारियों से सरक्षित बना रहता है.
हमारे शारीर में आधे से ज्यादा हिस्सा पानी की जरुरत होती है इसलिए हमे रोज दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. जिससे शारीर में होने वाली पानी की कमी दूर हो जाती है.

व्यक्ति को रोज सामान्यतः 3 से 4 लीटर पानी तो कम से कम पीना ही चाहिए जो लोग दिनभर में कम पानी पीते है ऐसे लोगो को पेट और स्किन से सम्बन्धित रोग जो जाते है. इसलिए शारीर में पानी की कमी न होने दे.

इसी प्रकार सुबह सुबह बासी मुह और खली पेट पानी पीने से बहुत सारे फायदे होते है और उनका स्वस्थ हमेसा अच्छा बना रहता है उनके जीवन में कभी भी पेट से सम्बन्धित समस्या नही होती.