गुजरात चुनाव से महज़ कुछ दिन पहले वायरल हुई राजनाथ सिंह की एक ऐसी तस्वीर जिसकी सच्चाई खौफनाक है

देश, पॉलिटिक्स

बात तो सभी जानते हैं कि देश में एक बार फिर चुनावी रण तैयार हो रहा है. इसकी वजह साफ़ है. अगले महीने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं और लाज़मी है कि ऐसे में देश की दोनों बड़ी पार्टियाँ चुनाव प्रचार-प्रसार में लग गयी हैं, लेकिन इसी बीच राजनाथ सिंह की एक ऐसी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसे देखकर आपके भी होश उड़ जायेंगें. इस तस्वीर को शेयर किया है एक ट्विटर यूजर (आलमगीर रिज़वी) ने. तस्वीर को अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर करते समय अलमगीर ने लिखा कि, “केन्द्रीय गृहमंत्रालय में वरिष्ठ पुलिस ऑफिसर के साथ ऐसा सुलूक होता है.” 

जानकारी के लिए बता दें कि इस वायरल तस्वीर में एक DGP राजनाथ सिंह के पैरों में पड़े नज़र आ रहे हैं. तस्वीर सोशल मीडिया पर आई तो कम समय में ही वायरल भी खूब हुईं. यहाँ तक कि इस तस्वीर को शेयर करते हुए कांग्रेस पार्टी के संजय झा ने भी कहा था कि, “ये तस्वीर अगर सही है तो बहुत ही खौफनाक तस्वीर है, मैं इस तस्वीर को देखकर सकते में हूँ.” ऐसे में जैसे ही ये बात आगे फैली तो इस तस्वीर की प्रमाणिकता जांचते हुए इसे सरासर फेक बता दिया गया.

जानकरी के लिए बता दें कि इस तस्वीर को जिस अकाउंट ने फेक यानी की झूठा साबित किया है वो अकाउंट इसी तरह की किसी भी झूठी गतिविधियों की सत्यता जांचने के लिए ट्विटर पर मौजूद है और काफी सक्रीय भी है. ऐसे में इस वायरल फोटो को झूठी बताते हुए एसएम होअक्स स्लेयर नाम के इस ट्विटर अकाउंट ने कहा कि, “ये तस्वीर फोटोशोप्ड है. दरअसल ये तस्वीर असलियत में साल 2011 में आई फिल्म, “क्या ये सच है” का है.” सिर्फ इतना ही नहीं इस अकाउंट ने असली तस्वीर शेयर करते हुए यूजर्स की सभी शंकाओ को दूर कर दिया है.

हाँ यहाँ ये भी बात जानने लायक है कि इस खबर की जानकारी जैसे ही संजय झा को मिली उन्होंने तुरंत ही अपनी भूल सुधारते हुए कहा कि, “मान लिया कि ये तस्वीर झूठी है. मैं अभी तुरंत ही अपना ट्वीट डिलीट करता हूँ और साथ ही आलमगीर से भी कहना चाहता हूँ कि वो भी ये तस्वीर तुरंत ही हटा दें,” जानकारी के लिए बता दें इस मामले पर मिली खबर के अनुसार इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर लाने वाले और इसे वायरल कराने वाले आलमगीर से ये बात स्पष्ट रूप से कह दी जा चुकी है कि वो इस झूठी तस्वीर को जल्द-से-जल्द हटा दें लेकिन उसने अभी तक ऐसा नही किया है.

नोट: गुजरात में 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं. पहले चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को वोटिंग होगी. 18 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी.
खबर source: India Today