दीपावली के दिन झाड़ू खरीदना होता है शुभ, आइयें जानतें है झाडू से जुड़े कुछ टोटको के बारें में !

Hinduism, आध्यात्म

झाड़ू एक ऐसी वास्तु है जिसके बार में आप सब जानते ही है की झाड़ू का क्या काम है इसके साथ क्या किया जाता है जी हाँ आपने बिलकुल सही सोचा झाड़ू घर की सफाई करने के लिए इस्तेमाल की जाती है लेकिन क्या आप ये जानते है की झाड़ू को लेकर हमारे वास्तु शाश्त्रो में क्या है इसके सही इस्तेमाल और अपमान करने से क्या होता है और आप जानते है की दीपावली वाले दिन नयी झाड़ू क्यों खरीद कर लाया जाता है। आज हम आपको बताते है आखिर क्यों नयी झाड़ू खरीदी जाती है।

दीवाली के शुभ अवसर पर नयी झाड़ू खरीद कर घर लाना बहुत ही उत्तम माना जाता है और ये भी कहा जाता है की इस दिन झाड़ू खरीद कर उसके अगले दिन उसी झाड़ू से घर की सफाई करनी चाहिए झाड़ू का यदि हम सही इस्तेमाल करे तो हम घर से वास्तु दोषो को दूर कर सकते है और सिर्फ यही नहीं है इसको लेकर बहुत सी मान्यताये भी है एक हमारी धार्मिक मान्यता ये भी है की यदि आप झाड़ू का किसी भी प्रकार से अपमान करते है तो सीधा ही लक्ष्मी माँ का अपमान माना जाता है आइये और भी कुछ धार्मिक मान्यताओं के बारे में जानते है की कौन सी है वो मान्यताएँ।

हिन्दू वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ धार्मिक मान्यताएं :-

यदि आप अपने घर में माँ लक्ष्मी जी का वास स्थाई रूप से पाना चहिते है तो आपको शुभ मुहूर्त में मंदिर में झाड़ू का दान करना चाहिए।

माँ लक्ष्मी जी की कृपा आप पाना चाहते है तो आपको मंदिर में गुप्त तरीके से बिना किसी को पता लगे 3 झाड़ू का दान करना चाहिए और वो भी ब्रह्म मुहूर्त के समय यानी की सूर्योदय होते समय।

रात के समय झाड़ू को अपने दरवाजे के सामने रखकर सोना चाहिए ऐसा करने से घर के अंदर नाकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है ये सिर्फ रात के समय ही किया जाना चाहिए दिन में झाड़ू को छिपा कर ही रखे।

जब कभी भी आप घर में झाड़ू लगा रहे हो तो इस बात का ध्यान जरूर रहे की जहा गीला हो रखा हो वहां कभी भी झाड़ू ना फेरे ऐसा करने से आपके घर में धन की वर्षा नहीं होगी या फिर आपके घर में धन की की हो जाएगी।

यदि आप किसी भी नए घर में जाते है तो हमेशा ही उस घर में नयी झाड़ू लेकर ही प्रवेश करे ऐसा करने से घर में शांति और सुख – बरकत रहती है ये एक शुभ शकुन भी है।

आपने कई बार देखा होगा छोटा बच्चा अचानक झाड़ू उठाकर झाड़ू लगाने लगता है जब वो ऐसा करता है तब समझ जाइये आपके घर में मेहमान आने वाले है।

जितना हो शनिवार वाले दिन ही झाड़ू को बदले और शनिवार को हमेशा अपने घर की पूरी साफ़ सफाई जरूर करे ऐसा करने से माँ लक्ष्मी जी आपके साथ हमेशा रहती है।

अपने घर के मुख्य दरवाजे के पीछे एक छोटी झाड़ू को टांग कर रखे ऐसा करने से घर में घर में सुःख, शान्ति, समृद्धि रहेगी।

क्या नहीं करना चाहिए

आपके घर का कोई भी सदस्य अगर किसी अत्यधिक जरुरी काम से घर से बहार निकला हो तो कभी भी उसके जाने के तुरंत बाद घर में झाड़ू नहीं लगनी चाहिए ऐसा करने से उस सदस्य को असफलता का सामना करना पड़ सकता है।

कभी भी जाने अनजाने में झाड़ू के ऊपर पैर नहीं रखने चाहिए यदि आप ऐसा करते है तो आप माँ लक्ष्मी जी का अपमान करते है।