कभी भी शिवलिंग पर यह चीज़े ना करेंग अर्पित, हो सकता है बहुत बड़ा अनर्थ !!

Hinduism, आध्यात्म

हिन्दू धर्म मे शिव जी का खास महत्व है।पूरे सन्सार वर्ष में शिव ही सबसे शक्तिशाली है।ऐसा माना जाता है कि शिव की सच्चे दिल से की गई पूजा से शिव जी खुश होते है ये तो आपको आत्मविष्वास प्रदान करते है ये आपके घर मे धन का वास भी करते है।

सोमवार का दिन शिव का होता है और यदि आप इस दिन शिव की पूजा करते है तो आपको लाभ होगा।सच्चे दिल से की गई पूजा से आपके राशि से सम्भन्द रखने वाले सारे दोष दूर हो जाते है।शुव जी को खुश रखने के किए शिव भक्त उपवास भी रखते है और शुवलिंग पर चढ़ावा भी चढ़ाते है।

लिकिन आप इस बात से बिल्कुल भी वाकिफ़ नही होंगे कि ये 7 चीजें आपको बिल्कुल भी शिवलिंग पर नही चढ़ानी है ऐसा करने से शुव जी प्रसन्न नही होंगे ध्यान से पड़े क्या है वो चीजें।

शिव की पूजा में भूल कर भी ना करे शंक का प्रयोग वुष्णु जी की पूजा में कर सकते है इसका प्रयोग।शंक असुर माना जाता है।असुर शंखचूड़ भगवान वुष्णु का बहुत बड़ा भक्त था जिसका विनाश भगवान शिव ने किआ था।इसलिए शंक का इस्तेमाल ना करे।

भगवान शिव का एक वेरोगी भी है और कुमकुम को सौभग्य का प्रतीक माना जाता है।इसलिए आप भूल कर भी शिव जी को कुमकुम अर्पित ना करे ये अशुभ साबित हो सकता है।


 
वैसे तो तुलसी एक बहुत ही शुभ पौधा माना जाता है और साक्षात तुलसी एक भगवान का प्रतीक है लिकिन शिव जी की पूजा में इसका इस्तेमाल करना माना है।

यदि आप पूजा करते हुए शुव की चावल अर्पण कर रहे है तो याद रखिये चावल टूटा हुआ नही होना चाइये ये एक अपशगुन होता है इसलिए इसे जरूर बचे। 

तिल क्या है आप जानते है ऐसा माना जाता है कि तिल विष्णु जी का मैल है इसलिए शिवलिंग पर कभी भी तिल अर्पित ना करे।ये आपके काम मे बाधा बन सकता है।