हर महीने चाहते हो घर बैठे ₹2 लाख तक की कमाई तो शुरू कर दें ये सुपरहिट काम, सरकार देगी 90% तक फ्री सब्सिडी

हम आज एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी खुशी से झूम उठेंगे क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करके आप हर महीने ₹200000 तक कमा सकते हैं जी हां हम बात करने जा रहे हैं बकरी पालन के बिजनेस के बारे में वही बकरी पालन व्यवसाय बजना एक बहुत ही लाभदायक कारोबार है और भारत में लोग बकरी पालन के कारोबार से मोटी रकम कमा रहे हैं!

इस व्यवसाय को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में इसे एक कमर्शियल व्यवसाय माना जाता है जो किसी भी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत ज्यादा योगदान देता है बकरी फार्म ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है और बकरी पालन के दूध और खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं!

वह इस कारोबार को शुरू करना बेहद ही आसान हो जाता है इसे आप सरकारी मदद के साथ भी शुरू कर सकते हैं बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए हरियाणा सरकार पशु पालकों को 90% तक की सब्सिडी दे रही है तो वहीं अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है भारत सरकार पशुपालन पर 35% सब्सिडी देती है! यदि आपके पास बकरी पालन शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो भी आप बैंक से मदद ले सकते हैं उन्हें लोन ले सकते हैं! NABARD आपको बकरी पालन के लिए लोन देने के लिए उपलब्ध है!

वही इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास स्थान चारा ताजा पानी और आवश्यक श्रम की संख्या पशु चिकित्सा सहायता बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए बता दे कि बकरी के दूध से लेकर मार्च तक में काफी मोटी कमाई है वही बकरी के दूध का मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड भी है इतना ही नहीं बल्कि इसका मास सबसे अच्छे मास में से एक माना जाता है जिसकी घरेलू मांग भी काफी अधिक है यह कोई नया व्यवसाय नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है!

वही बता दे कि बकरी पालन योजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है एक रिपोर्ट के अनुसार 18 बकरी पर औसतन ₹216000 की कमाई हो सकती है वहीं मेल वर्जन में औसतन ₹198000 तक की कमाई हो सकती है!

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *