सामान्य सी दिखने वाली लड़की ने चौदह सालों से कपड़ों में छिपा रखी थी यह सच्चाई, पता चला तो उड़ गए सबके होश

Uncategorized

दुनिया में जिस तेज़ी से हर दूसरे दिन एक से एक आविष्कार हो रहे है उतनी ही तेज़ी से दुनियाभर में ऐसे कई मामले देखने को मिल जाते हैं, जिनमें अलग-अलग तरह की परेशानियों के साथ बच्चों का जन्म होता है या फिर उनके साथ कुछ समय बाद ऐसे रोग का साया पड़ता है जो उनके जीवन को नर्क से भी बदतर बना देता है। आपको बता दे की ऐसे कई मामलों में या तो बच्चे की मौत हो जाती है या फिर वो जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो जीवन व्यतीत करता है, मगर कभी कभी ऐसा भी होता है की कुछ भाग्यशाली निकाल हैं, जिनकी जिंदगी डॉक्टर्स संवार देते हैं।

कुछ ऐसा ही करिश्मा हुआ 19 वर्षीय इस भाग्यशाली लड़की के साथ, आपको बता दे की इथोपिया की रहने वाली वोर्कितु को देखने पर किसी को भी वह एक सामान्य लड़की ही नजर आती थी, एक आम लड़की की तरह वो भी हर काम किया करती थी। यहाँ तक उसे खुद में भी कभी कोई कमी नजर नहीं आई। मगर एक रोज जब उसके सामने उसकी सहेली ने कपड़े बदले, तब उसे अहसास हुआ कि उसका शरीर कुछ अलग है।

असल में मामला यह था की 14 साल तक वोर्कितु अपनी बॉडी में अपने एक पैरासाइटिक ट्विन को पाले हुए थी। बताया जाता है की उसके पेट के निचले हिस्से में जन्म से ही जुड़े थे उसके ट्विन के दो हाथ और पैर थे जो समय के साथ-साथ बढ़ते रहे। मुद्दे की बात तो यह है की गरीबी की जिंदगी की वजह से उसका कभी इलाज नहीं हो पाया। आपको बता दे की हमेशा ढीले-ढाले कपड़ों के भीतर छुपा रहने के कारण लोगों को जरा भी संदेह नहीं होता था कि वोर्कितु अपने शरीर में पैरासाइट ट्विन को ढो रही है।

परिवार को लगता था की उनकी बेटी शापित है, इस कारण उसका ऐसा हाल है। साल 2012 में ऑर्थेपेडिक के मशहूर सर्जन डॉ. एरिक गोकेन ने करीब 8 घंटे की सर्जरी के बाद वोर्कितु की बॉडी से यह हिस्सा अलग कर दिया। आपको बता दे की इलाज के बाद अब वोर्कितु आम लड़की की जिंदगी जी रही है। डॉक्टर्स के अनुसार वो अब मां भी बन सकती है।