Hinduism आध्यात्म

पूजा का नारियल अगर खराब निकल जाए तो समझ जाइए जरूर घटेगी एक बड़ी घटना

1 हिन्दू धर्म हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ और अन्य कर्मकांडों का विशेष महत्व है, साथ ही इनसे जुड़ी मन्यताएं भी मानव मस्तिष्क को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ती। पूजा के दौरान घटित होने वाली शुभ घटनाएं तो भले ही किसी की नजर में आएं या ना आएं, लेकिन अगर कुछ ऐसा घटित हो जाए जो सही नहीं है तो मन में वहम जरूर आ जाता है।

2 पूजा का दीपक उदाहरण के तौर पर पूजा के दौरान अगर दीया बुझ जाए तो इसे एक बड़ा अपशकुन माना जाता है, पूजा का सामान टूट जाए या हाथ से गिर जाए तो इसे भी अच्छा नहीं माना जाता। इसके अलावा एक और चीज है जिसपर भले ही कम लोगों का ध्यान गया हो लेकिन यह वाकई बहुत अहमीयत रखती है।

3 नारियल मंदिरों में नारियल चढ़ाया जाता है और शास्त्रों के अनुसार यह केवल पुरुष ही चढ़ा सकते हैं। नारियल को गर्भ से जोड़ा गया है इसलिए स्त्रियों के द्वारा इसे फोड़ना वर्जित है। नारियल को देवी लक्ष्मी का प्रतीक भी माना गया है इसलिए विशेषकर लक्ष्मी पूजा के दौरान नारियल चढ़ाना आवश्यक माना जाता है।

4 नारियल अकसर लोग ये मानते हैं कि अगर पूजा में चढ़ाया गया नारियल खराब निकल गया है तो यह अशुभ संकेत है, यह दर्शाता है कि ईश्वर आपसे नाराज है। लेकिन सच इसके ठीक विपरीत है। अगर पूजा में चढ़ाया गया नारियल खराब निकलता है तो इसे बहुत शुभ माना गया है और इसका एक खास कारण है।

5 मनोकामना पूर्ण होने का संकेत नारियल फोड़ते समय अगर वह सूखा हुआ निकल जाए तो इसका अर्थ यह है कि भगवान द्वारा नारियल का प्रसाद कुबूल कर लिया गया है, इसलिए वह नारियल सूख चुका है। यह आपकी मनोकामना पूर्ण होने के भी संकेत देता है। इस समय अपके दिल में जो भी इच्छाएं होंगी, ईश्वर वह अवश्य पूरी करने वाले हैं।

6 नारियल प्रसाद वहीं अगर आपका नारियल सही निकला है, उसमें कोई खराबी नहीं है तो आपको वह नारियल प्रसाद के तौर पर सभी के बीच बांट देना चाहिए। ऐसा करना शुभ माना गया है।

You may also like

Read More

post-image
Entertainment

13 साल के छात्र से 41 बार संबंध बनाकर टीचर हो गई प्रेग्नेंट,उसके बाद जो हुआ जानकर दंग रह जाएंगे

कहते हैं प्यार की कोई उम्र या सीमा नहीं होती है प्यार जिसको होना होता है वो कभी भी और किसी से भी हो...
Read More
post-image
बॉलीवुड

जैकलीन को देख बेकाबू हुआ एक्टर, कट बोलने पर भी लगातार चूमता रहा

टाइगर श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडिस की फिल्म फ्लाइंग जट्ट रिलीज हो चुकी है बॉलीवुड स्टार टाइगर श्रॉफ और एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस ने फिल्म फ्लाइंग...
Read More
post-image
बॉलीवुड

अभी श्रीदेवी की गम से बाहर भी नहीं आया बॉलीवुड तबतक इस खबर ने सबको झकझोर दिया। …

दोस्तों 2018 का साल  फिल्म और TV इंडस्ट्री  के लिए कुछ खास नहीं रहा है हर दूसरे दिन कोई ना कोई बुरी खबर आ...
Read More
post-image
बॉलीवुड

साथ निभाना साथिया की गोपी असल जिंदगी में है बेहद हॉट ओर ग्लैमर, देखकर यकीन नहीं होगा

भारत में टीवी सीरियल को देखा और पसंद भी किया जाता है भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री कई बेहतरीन  सीरियल बनाएं उनमें से एक बेहतरीन सीरियल...
Read More
post-image
अजब ग़ज़ब

आकाश अंबानी की पार्टी में ऐश्वर्या हुई OOPS MOMENT का शिकार,शर्म से छुपाई आंखें

देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी के बड़े  बेटे आकाश अंबानी की रिंग सेरेमनी के बाद पार्टी रखी गईजिसमे  बॉलीवुड के तमाम सितारे...
Read More