Whatsapp के 4 फीचर, यूजर के लिए बन चुके हैं मुसीबत

Uncategorized

गैजेट डेस्क। WhatsApp का क्रेज किसी से छुपा नहीं है। लेकिन इसके कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो लोगों के लिए मुसीबत बन चुके हैं। इनके लॉन्च होने के बाद से यूजर्स को कभी न कभी इनकी वजह से पेरशान होना पड़ता है। शायद आप भी इन फीचर्स की वजह से परेशान हो। चलिए जानते हैं WhatsApp के इन फीचर्स के बारे में। इनमें कुछ फीचर्स नए हैं और कुछ पुराने।

1 लास्ट सीन और ब्लू टिक

ये दोनों WhatsApp के पुराने फीचर्स हैं। लेकिन इन्होंने यूजर्स की नाक में दम करके रखा है। अगर आप किसी को रिप्लाई न भी करना चाहे तो भी इन दोनों फीचर्स की वजह से आप बच नहीं सकते। अगर आप कहें कि आप WhatsApp पर ऑनलाइन ही नहीं आए तो लास्ट सीन आपकी पोल खोल देगा और अगर ऐसा कहेंगे कि मैसेज ही नहीं देखा तो ब्लू टिक। हालांकि इन्हें हाइड करने का ऑप्शन WhatsApp ने दिया है। लेकिन इसके बाद आप भी इसका लास्ट सीन या ब्लू टिक नहीं देख सकते। अब या तो रिप्लाई करें या फिर लास्ट सीन हाइड करें, फैसला हमें ही करना है।

2. कोई भी कर लेता है ग्रुप में एड

WhatsApp के इस फीचर से भी WhatsApp यूजर्स पेरशान हैं। कोई भी ग्रुप बनाता है और किसी को भी ग्रुप में एड कर लेता है। इसकी वजह से यूजर्स को परेशान होना पड़ता है। लंबे समय WhatsApp में ऐसे फीचर के आने की बात चल रही है कि जिसमें ग्रुप में एड करने पर आपसे परमीशन मांगी जाएगी कि आप ग्रुप में एड होना चाहते हैं कि नहीं। हालांकि अभी यूजर्स के पास ग्रुप से एक्जिट होने का ऑप्शन है लेकिन Exit होने से दोस्त नाराज हो जाते हैं।

3. Video/Photo Status में क्या डालूं

WhatsApp ने फरवरी में नया स्टेट्स फीचर लॉन्च किया था इसमें स्टेटस में फोटो,वीडियो और GIF डाल सकते हैं। इससे कोई परेशानी नहीं है लेकिन ये स्टेटस 24 घंटे में अपने आप रिमूव हो जाता है। ऐसे में बहुत कम यूजर्स इस फीचर का यूज करते हैं। दूसरों के स्टेटस को देखकर यूजर्स भी स्टेटस अपडेट करने का प्रेशर रहता है और वे सोचते हैं कि बार-बार क्या डालें।

4. Group में आने वाले स्पैम और मनोकामना पूरी होने वाले मैसेज

ये भी WhatsApp का अनोइंग फीचर है। ग्रुप में अक्सर ऐसी लिंक सेंड की जाती हैं जिनमें करोड़पति बनने से लेकर मनोकामना पूरी होने वाले मैसेज होते हैं। इन पर क्लिक करने से आपके फोन में वायरस इंस्टॉल हो सकते हैं। ग्रुप को म्यूट करने पर भी मैसेज आते रहते हैं। ग्रुप में भी ब्लॉक का ऑप्शन होना चाहिए। जिससे आप जब तक चाहे ग्रुप के ऐसे मैसेज से छुटकारा पा सकें।