माथे के इस प्वाइंट को मात्र 45 सेकेंड के लिए दबाइए, फिर देखिए जादू

Uncategorized, आध्यात्म

एक्यूप्रेशर में हमारी कई सारी बीमारियों को हल करके दिखाने की क्षमता है। आज के समय में सर्जरी से होने वाले इलाज की बजाय लोग एक्यूप्रेशर की मदद से बिना दर्द वाले इलाज कराना पसंद करते हैं। इन इलाजों का ना कोई साइड्स इफेक्ट है और ना ही अधिक परेशानी झेलनी पड़ती है।

किंतु यह बात सच है कि एक्यूप्रेशर से होने वाले इलाज अपना समय लेते हैं। ये सर्जरी की तरह तुरंत असर नहीं दिखाते। इसलिए रोगी को धैर्य बनाए रखना होता है।

लेकिन अगर एक्यूप्रेशर को हमेशा के लिए अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना लिया जाए, तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। आज हम आपको एक्यूप्रेशर का एक ऐसा प्रसिद्ध इलाज बताने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम आएगा। इसे जानने के बाद मन ही मन आप हमें शुक्रिया कहेंगे।
आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में हर कोई तनाव से ग्रस्त है। स्कूल जाने वाला छोटा-सा बच्चा भी चिंता में रहता है। तनाव को खत्म करने के लिए यहां हम एक्यूप्रेशर का एक इलाज बताने जा रहे हैं।

इसके लिए आपको अपनी तर्जनी अंगुली को अपनी भौहों (आयब्रोज) के बीचोबीच रखना है। इस प्वाइंट को कम से कम 45 सेकेंड तक मसलना है, हल्की मसाज करनी है। ध्यान रहे कि अधिक जोर से इस प्वाइंट को ना दबाएं।
इस प्वाइंट को दबाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। माथे के इस प्वाइंट पर ही वे मांसपेशियां होती हैं, जो हमारे तनाव वाले सेंस से जुड़ी होती हैं। इन्हें मलने से तनाव मुक्त होने में सहायता मिलती है।

अगर आप रोजाना सुबह एवं शाम केवल 1 मिनट निकालकर ये कार्य करेंगे, तो आप तनाव मुक्त रहेंगे। इसके अलावा तनाव से जुड़ी कई बीमारियों को जैसे कि नींद की कमी, अधिक गुस्सा आना, अचानक मूड खराब होना, इनसे बच सकते हैं आप।

तो सोच क्या रहे हैं? अभी ट्राय करें और तनाव को कहें बाय-बाय।