जानिए 15 ऐसे उपाय, जिनमें से अगर आप एक-दो भी कर लें तो ‘धनवान’ बन सकते हैं……

Uncategorized, आध्यात्म

1 माता लक्ष्मी की कृपा वर्तमान युग में किसी भी व्यक्ति के जीवन में धन बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। धन की कमी व्यक्ति को सामाजिक और पारिवारिक, दोनों ही तरह से तनावग्रस्त करती है इसलिए बहुत जरूरी है कि धन की देवी, माता लक्ष्मी की कृपा हम पर हमेशा बरसती रहे।

2 अचूक उपाय आज हम आपको कुछ ऐसे अचूक उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी और आप अपना पूरा जीवन सहजता के साथ व्यतीत कर पाएंगे। इन उपायों को अपनाने से लक्ष्मी जी की कृपा तो प्राप्त होती ही है साथ ही साथ कुंडली के दोष भी समाप्त होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे अचूक उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी और आप अपना पूरा जीवन सहजता के साथ व्यतीत कर पाएंगे। इन उपायों को अपनाने से लक्ष्मी जी की कृपा तो प्राप्त होती ही है साथ ही साथ कुंडली के दोष भी समाप्त होते हैं।

3 हनुमान जी हनुमान जी के मंदिर जाकर तेल का दीपक जलाएं और दीपक में एक लौंग डालकर रख दें। हनुमान चालीसा और हनुमान जी की आरती कीजिए। हनुमान जी के मंदिर जाकर तेल का दीपक जलाएं और दीपक में एक लौंग डालकर रख दें। हनुमान चालीसा और हनुमान जी की आरती कीजिए।

4 िवलिंग शिवलिंग पर जाकर चावल चढ़ाएं, ध्यान रखें शिवलिंग पर खंडित चावल बिल्कुल ना चढ़ाएं। शिवलिंग पर जाकर चावल चढ़ाएं, ध्यान रखें शिवलिंग पर खंडित चावल बिल्कुल ना चढ़ाएं।

5 ाहु-केतु का दोष राहु-केतु का दोष शांत करने के लिए किसी गरीब व्यक्ति को काला कंबल दान करें। धन से जुड़ी समस्याएं अवश्य दूर हो जाएंगी। राहु-केतु का दोष शांत करने के लिए किसी गरीब व्यक्ति को काला कंबल दान करें। धन से जुड़ी समस्याएं अवश्य दूर हो जाएंगी।

6 तिलक घर से बाहर निकलने से पहले पानी में केसर मिलाकर तिलक लगाएं। जिस काम के लिए जा रहे हैं उसमें सफलता अवश्य प्राप्त होगी। घर से बाहर निकलने से पहले पानी में केसर मिलाकर तिलक लगाएं। जिस काम के लिए जा रहे हैं उसमें सफलता अवश्य प्राप्त होगी।

7 पीपल रात में पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाकर घर वापस लौट आएं। ध्यान रखें ऐसा करने के बाद पीछे मुड़कर ना देखें। रात में पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाकर घर वापस लौट आएं। ध्यान रखें ऐसा करने के बाद पीछे मुड़कर ना देखें।

8 सूर्य को जल ात: जल्दी उठकर स्नान करें और सूर्य निकलने के पश्चात तांबे के लोटे से सूर्य को जल अर्पित करें। जल के साथ लाल फूल प्रात: जल्दी उठकर स्नान करें और सूर्य निकलने के पश्चात तांबे के लोटे से सूर्य को जल अर्पित करें। जल के साथ लाल फूल

9 दूध और जल से स्नान सुबह जल्दी उठकर दूध और जल से स्नान करें। नहाते समय मां गंगा का भी स्मरण करें। यह तीर्थ स्थान पर स्नान के बराबर फल प्रदान करेगा।

10 महालक्ष्मी मंत्र सुबह स्नान करने के पश्चात कमल गट्टे की माला से महालक्ष्मी मंत्र का जाप करें।

11 अनाज या मिठाई किसी गरीब बच्चे को अनाज या मिठाई का दान करें। अगर चाहें तो कपड़ों का दान भी कर सकते हैं।

12 ाड़ू और अगरबत्ती महालक्ष्मी मंदिर में जाकर तीन झाड़ू और अगरबत्ती का दान करें। लेकिन यह दान किसी को बताएं नहीं।

13 तुलसी पर जल प्रात: तुलसी पर जल चढ़ाएं और रात के समय तुलसी पर दीया जलाएं। अगर संभव हो तो रोज तुलसी के पत्ते का भी सेवन करें।

14 विष्णु जी सुबह उठते ही अपने दोनों हाथों की हथेलियों को देखें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी और विष्णु जी की कृपा प्राप्त होती है।

15 लक्ष्मी जी की कृपा घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के लिए पूजा करने के बाद घंटी अवश्य बजानी चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी जी की कृपा भी प्राप्त होती है।

16 तालाब या नदी तालाब या नदी में रहने वाली मछलियों के लिए आटे की गोलियां बनाकर डालनी चाहिए। ऐसा करने से बड़ी-बड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं।

17 श्वेतार्क गणेश जी श्वेतार्क गणेश जी की मूर्ति को घर के मंदिर में रखकर उसकी नित्य पूजा किया करें।

18 शनि की साढ़े साती शनि की साढ़े साती या ढय्या चल रहे एहो तो रोजाना पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और सात बार परिक्रमा करें। शाम को पीपल के पेड़ के नीचे दिया जलाना चाहिए।

19 पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित करें और रोजाना उसकी पूजा करें। ऐसा करने से बहुत सी परेशानियों से मुक्ति मिलती है।