Hinduism आध्यात्म

जिस घर के पास भी होते है ये 2 पौधे उस घर के दरवाजे से ही वापस लोट जाती है माँ लक्ष्मी

घर में कोई बार.बार बीमार पड़ या कुछ शुभ कार्य नही हो रहें । तो एक बार अपने बगीचें में नजर डाल लें। कहते है घर में ऐसे पौधे नही लगाने चाहिए जिससे आपकी किस्तम में ग्रहण लग जाए और घर में नरात्मक उर्जा प्रवेश कर जाए। इसलिए एक बार देख लें कहीं आप के घर में इन पौधों में से कोई एक पौधा लगा हुआ है तो आज ही इसे घर से बाहर कर दीजिए।

बेडलक प्लांट्स

सामान्य तौर पर लोग घर में तुलसी और मनीप्लांट का पौधा घर में रखते हैं। क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार ये घर में समृद्धि और गुडलक लाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे प्लांट भी हैं जो घर में कलह और बदकिस्मती का कारण बनते हैं। क्योंकि वैदिक साइंस और फेंगशुई के अनुसार ये घर में नकरात्मक ऊर्जा लाते हैं। तो आइए इस स्लाइडशो में इन पौधों के बारे में विस्तार से जानें और घर में इन पौधों को ना लाएं।

बोनसाई का पौधा

कभी भी घर में बोनसाई पौधा न तो लगाना चाहिए और ना ही किसी को गिफ्ट करना चाहिए। बोनसाई पौधों का कद बहुत ही छोटा होता है जिस कारण माना जाता है कि ये घर के स्टैंडर्ड का कद बड़ा नहीं होने देते। इसको घर पर लगाने से घर का आर्थिक विकास रुक जाता है और उनके आगे बढ़ने की स्थिति भी छोटी ही रह जाती है।

कैक्टस

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में कभी भी कांटे वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए। साथ ही उन पौधों को भी कभी नहीं लगाना चाहिए जिसको काटने व उनको छिलने के बाद उनमें से दूध निकलता है। ऐसे पौधे घर में नकारात्मक उर्जा पौदा करते हैं। इसके अलावा अगर तर्कों के आधार पर देखा जाए तो कांटे वाले पौधे घर पर रखने से किसी को उन कांटों से चोट लगने का भी डर होता है। इसलिए घर में विशेष तौर पर कैक्टस का पौधा लगाने से मना किया जाता है।

कहा जाता है कि इमली के पेड़ में भूत रहता है इसलिए घर में इसे नहीं लगाना चाहिए। लेकिन इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है। दरअसल इमली के पेड़.पत्तों में अम्ल की मात्रा काफी अधिक होती है जिसके कारण इमली के पेड़ के आस.पास के वातावरण में अम्‍लीयता काफी अधि‍क हो जाती है जो स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव डालती है।

डेड प्लांट्स

घर में कभी भी डेड प्लांट्स नहीं लगाने चाहिए। यहां तक की मरे हुए फूल भी घर पर नहीं रखने चाहिए। क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार इससे घर में नकरात्मक ऊर्जा पैदा होती है। दरअसल डेड प्लांट्स ऑक्सीजन छोड़ने की जगह ऑक्सीजन लेते हैं और बदले में कार्बनडाई ऑक्साइड छोड़ते हैं। ऐसे में घर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है।

You may also like

Read More

post-image
Entertainment

13 साल के छात्र से 41 बार संबंध बनाकर टीचर हो गई प्रेग्नेंट,उसके बाद जो हुआ जानकर दंग रह जाएंगे

कहते हैं प्यार की कोई उम्र या सीमा नहीं होती है प्यार जिसको होना होता है वो कभी भी और किसी से भी हो...
Read More
post-image
बॉलीवुड

जैकलीन को देख बेकाबू हुआ एक्टर, कट बोलने पर भी लगातार चूमता रहा

टाइगर श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडिस की फिल्म फ्लाइंग जट्ट रिलीज हो चुकी है बॉलीवुड स्टार टाइगर श्रॉफ और एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस ने फिल्म फ्लाइंग...
Read More
post-image
बॉलीवुड

अभी श्रीदेवी की गम से बाहर भी नहीं आया बॉलीवुड तबतक इस खबर ने सबको झकझोर दिया। …

दोस्तों 2018 का साल  फिल्म और TV इंडस्ट्री  के लिए कुछ खास नहीं रहा है हर दूसरे दिन कोई ना कोई बुरी खबर आ...
Read More
post-image
बॉलीवुड

साथ निभाना साथिया की गोपी असल जिंदगी में है बेहद हॉट ओर ग्लैमर, देखकर यकीन नहीं होगा

भारत में टीवी सीरियल को देखा और पसंद भी किया जाता है भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री कई बेहतरीन  सीरियल बनाएं उनमें से एक बेहतरीन सीरियल...
Read More
post-image
अजब ग़ज़ब

आकाश अंबानी की पार्टी में ऐश्वर्या हुई OOPS MOMENT का शिकार,शर्म से छुपाई आंखें

देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी के बड़े  बेटे आकाश अंबानी की रिंग सेरेमनी के बाद पार्टी रखी गईजिसमे  बॉलीवुड के तमाम सितारे...
Read More