लड़की ने 6 घंटे के लिए लोगों को अपने साथ कुछ भी करने की छूट दी…देखें लोगो ने क्या क्या किया..

Uncategorized

सारे कपड़े उतारकर खड़ी रही ये लड़की और लोगों को दी अपने साथ कुछ भी करने की छूट !

लोगों को जब छूट मिलती है तो वो उसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करते हैं, फिर चाहे इसके लिए किसी भी हद तक जाकर लोगों को परेशान ही क्यों ना करना पड़े, युगोस्लाविया की मशहूर कलाकार मरीना एब्रोमोविक ने बरसों पहले एक प्रयोग किया था, उन्होंने एक स्टेज पर ‘रिदम’ नाम की एक स्टेज परफाॅर्मेंस दी, इस दौरान लोगों ने उनके साथ जो किया वो देखकर कोर्इ भी हिल जाए.

 

हम आपको बता दे कि मरीना अब्रामोविक एक परफॉरमेंस आर्टिस्ट हैं, ये यूगोस्लाविया से हैं, मरीना को दुनिया भर में जाना जाता है, इसके पीछे कारण है इनका अनोखा काम, इनकी परफॉरमेंस में ऐसा नहीं होता कि ये किसी स्टेज पर हों, और बाकी लोग केवल इन्हें देख या सुन रहे हों, इनकी परफॉरमेंस ये ध्यान में रखते हुए की जातीं हैं कि वहां मौजूद सभी लोग इसका हिस्सा बन सकीं.

 

कलाकार एब्रोमोविक को अपनी इस परफोरमेंस के दौरान 6 घंटे तक सीधा खड़ा रहना था, उनके सामने स्थित एक टेबल पर 72 चीजें रखी गर्इं, इन चीजों को देखने के लिए आए लोग उन चीजों के साथ एब्रोमोविक के साथ कुछ भी कर सकते थे, एब्रोमोविक ने कहा कि छह घंटे के दौरान लोग इन चीजों में से कुछ भी उठाकर उन पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस परफॉरमेंस में कोई स्टेज नहीं था. उनका लक्ष्य बस इतना था कि वे देखना चाहती थीं कि ऐसी स्थिति में पब्लिक किस हद तक जा सकती है ये प्रोग्राम समय: 6 घंटे (शाम 8 से रात 2 बजे तक) तक चला फिर आगे क्या हुआ वो आप देखे नीचे दी गयी इस विडियो में.

यहाँ देखे विडियो :-

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे लाइक व् शेयर करे साथ ही अपनी राय हमे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें ! धन्यवाद !