ज्यादा अंडे खाने से हो सकते हैं आपके शरीर को ये नुकसान, जाने कितने अंडे खाने चाहिए

जैसा कि आपको मालूम है अंडे के अंदर सबसे ज्यादा पोषक तत्व वाली चीज होती है वही ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडे में प्रोटीन, विटामिन B12, विटामिन डी और शरीर के लिए जरूरी अन्य तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि ज्यादा अंडे का सेवन करना भी आपके सेहत के लिए नुकसानदायक है! हालांकि बहुत से लोगों के मन में हमेशा से एक सवाल रहता है कि 1 दिन के अंदर कितने अंडे खाने चाहिए और अंडा खाना कैसे नुकसानदायक हो सकता है तो आइए समझ लेते हैं?

अंडों की कितनी संख्या 1 दिन में

वैसे तो अंडे खाना बेहद ही जरूरी कहा जाता है लेकिन एक स्वस्थ इंसान को दिन में एक ही अंडा खाना चाहिए हालांकि यह इंसान के स्वास्थ्य और दिनचर्या पर बहुत अधिक निर्भर भी करता है वही अगर आपको कोई बीमारी ही नहीं है तो आप एक दिन में तीन अंडे तक खा सकते हैं!

अंडे खाने के नुकसान

यदि आपके शरीर के अंदर कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक हैं तो ऐसे में उसकी वजह से अंडों का ज्यादा सेवन करने से शरीर को नुकसान हो सकता है!

एक निश्चित मात्रा के अंदर ज्यादा हर एक चीज नुकसानदायक होते हैं वही अंडे जहां आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन यदि इसकी मात्रा ज्यादा खाने से यह हमारे शरीर पर नुकसान भी डाल सकते हैं अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रोल की मात्रा शरीर में बढ़ने से कई सारी दिक्कतें हो सकती हैं इसमें डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है इसलिए इसे कंट्रोल नहीं खाना चाहिए!

वही अंडे का सेवन करने से आप का पाचन तंत्र बिगड़ सकता है जिसकी वजह से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है वहीं इसके अलावा आपका पेट फूलना पेट में जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए अंडे का सेवन सीमित मात्रा में ही चाहिए!

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *