जब हम सोते हो तब हमारे साथ ये होता है, जानिए इस वीडियो से !

Uncategorized

सोते समय होते हैं ऐसे हैरान कर देने वाले अनुभव, शायद आप जानते नहीं…

जब हम रात को सोते है तो उस समय हमारे दिमाग में बहुत तरह की बाते चल रही होती है और कई बार नींद में हमे ऐसे सपने आते है जिससे हम पूरी तरह से डर जाते है. यदि आपके साथ भी कुछ इसी तरह का होता है तो ये खबर आपके लिए ही है. प्रकृति ने जब 24 घंटे बनाये तो उन्हें दो हिस्सो में बांट दिया एक था दिन और एक थी रात.

दिन हमारे काम के लिए और रात आराम के लिए होने लगी. दिन में तो हम ज्यादातर लोग अपने – अपने काम करते हैं और फिर जब थक जाते हैं तो रात में विश्राम करके फिर अगले दिन की प्रक्रिया में ही खो जाते हैं. वैज्ञानिकों की माने तो रात में सोना बहुत जरुरी होता है, पर आज की भागम – भाग और कामकाजी दुनिया में हमें रात और दिन काम करना ही पड़ता है.

जो दिन में काम करते हैं वे तो रात में विश्राम कर ही लेते हैं पर जो लोग रात में काम करते हैं उन्हें तो दिन में ही सोना पड़ता है. सोना हमारे लिए बेहद ही जरुरी है और फिर जब हम बहुत थक जाते हैं तो एकाएक ही हमें अपने -आप ही नींद आने लगती है, फिर हमें आस-पास का कुछ पता नहीं चलता है और अपनी ही दुनिया में खोकर सो जाते हैं.

पर क्या आपने कभी सोचा है कि जब भी आप सोते हैं तो इस दौरान हमारे शरीर में क्या – क्या होता है? वह कैसे उस समय काम करता है, क्या हमारा कभी ना रुकने वाला दिमाग उस समय रुकता है या वह भी काम में खोया रहता है.