केंद्र सरकार ने एलपीजी के ग्राहकों को राहत देने की कर ली तैयारी, जानिए क्या है सरकार का नया प्लान

केंद्र सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का वजन कम करने की तैयारी कर रही है। 14.2 किलोग्राम वजन वाले गैस सिलेंडर के परिवहन में महिलाओं को होने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए सरकार इसका वजन कम करने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी. इससे पहले एक सदस्य ने सिलेंडर भारी होने से महिलाओं को हो रही परेशानी का जिक्र किया था.

महिलाओं को नहीं होगी परेशानी

इसके जवाब में पुरी ने कहा कि हम नहीं चाहते कि महिलाएं और बेटियां सिलेंडर का भारी वजन खुद उठाएं और इसका वजन कम करने पर विचार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हम कोई रास्ता निकालेंगे, चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन घटाकर पांच किलोग्राम करना हो या किसी अन्य तरीके से… हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सब्सिडी को लेकर जानिए सरकार की योजना

एलपीजी की कीमत लगातार बढ़ रही है। हालांकि इस बीच ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। जी हां.. एक बार फिर एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी का पैसा ग्राहकों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक अब एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी के तौर पर 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर दिया जा रहा है.

हालांकि कुछ ग्राहकों को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये (एलपीजी सब्सिडी) की सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में इस पर अभी भी असमंजस बना हुआ है। आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से ऐसे मामले सामने आ रहे थे कि ग्राहकों के खाते में सब्सिडी नहीं दी जा रही है. हालांकि अब शिकायतें आना बंद हो गई हैं।

आप भी चेक करें

आपको बता दें कि गैस सब्सिडी के पैसे चेक करने के दो तरीके हैं। पहला रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए और दूसरा एलपीजी आईडी के जरिए जो आपकी गैस पासबुक में लिखा होता है। आइए जानते हैं क्या है इसकी प्रक्रिया?

1. सबसे पहले आप http://mylpg.in/ पर जाएं और वहां एलपीजी सब्सिडी ऑनलाइन पर क्लिक करें। यहां आपको तीन एलपीजी सिलेंडर कंपनियों के टैब दिखाई देंगे। जिस कंपनी का सिलेंडर है उस कंपनी पर क्लिक करें। मान लीजिए आपके पास इंडेन गैस का सिलेंडर है तो इंडेन पर क्लिक करें।

2. इसके बाद कंप्लेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें। फिर आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा, जिसमें आपकी बैंक डिटेल्स होंगी। डिटेल से पता चलेगा कि सब्सिडी का पैसा आपके खाते में आ रहा है या नहीं.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *