WWE सुपरस्टार द ग्रेट खली कोलकाता में कर रहें हैं भाजपा के लिए चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हर राजनीतिक दल अलग-अलग तरह के फंड अपना रहा है। मतदाताओं को रिझाने के लिए, जोर शोर से रैलियां की और प्रचार कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने बॉलीवुड सेलेब्स और क्रिकेट खिलाड़ियों को बुलाकर अपनी रैली भी आयोजित की। रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अनुपम हजारा ने कोलकाता में नामांकन दाखिल किया। इस दौरान, पहलवान, द ग्रेट खली, जिन्होंने अपने रोड शो में डब्ल्यूडब्ल्यूई में कई पहलवानों को धूल चटा दी, शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के प्रचार के लिए कोलकाता पहुंचे। खली ने पश्चिम बंगाल की जाधवपुर लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार अनुपम हाजरा के लिए प्रचार किया। अनुपम हाजरा खली के दोस्त हैं। वह भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

पश्चिम बंगाल के बोलपुर से टीएमसी के टिकट पर 2014 का लोकसभा चुनाव जीतने वाले अनुपम हजारे हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए थे। तृणमूल कांग्रेस ने 9 जनवरी को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए हजारा को निष्कासित कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा उम्मीदवार अनुपम हाजरा ने कहा कि “खली मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं और केवल दोस्ती के लिए वह मेरे साथ खड़े होने के लिए कोलकाता आए हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वे ‘रूढ़िवादी राजनीति में विश्वास नहीं करते हैं।” राजनीतिक लोग उम्मीदवार के रूप में खड़े होते हैं। तब हज़ारा ने कहा – “खली विश्व स्तर पर लोकप्रिय हैं और एक युवा आइकन हैं और मेरे कई समर्थकों ने मुझे प्रचार के लिए कुछ अलग करने के लिए कहा। फिर मैंने खली को फोन किया।

बता दें कि इस बार जाधवपुर सीट के लिए मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। टीएमसी ने अनुपम हाजरा के लिए इस सीट पर मुकाबला करने के लिए बांग्ला फिल्म स्टार मिमी चक्रवर्ती को लाया है। इस सीट को जीतने के लिए, दोनों दल मजबूती से चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। इससे पहले, टीएमसी के सुगत बोस ने 2014 में इस लोकसभा सीट पर चुनाव जीता था।

जाधवपुर का राजनीतिक इतिहास

1977 के लोकसभा चुनाव से पहले, जाधवपुर संसदीय सीट अस्तित्व में आई, यह सीट सीपीएम का गढ़ थी, लेकिन अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने इस पर कब्जा कर लिया। 1977 और 1980 के चुनावों में, सीपीएम नेता सोमनाथ चटर्जी यहां से सांसद चुने गए थे। उन्होंने सीपीआई और कांग्रेस के उम्मीदवारों को हराया था, लेकिन इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, देश में जो सहानुभूति दरार हुई, सोमनाथ दा अपनी सीट बचाने में असफल रहे और 1984 में कांग्रेस उम्मीदवार ममता बनर्जी से हार गए। एक दिग्गज नेता को हराकर। सोमनाथ की तरह, ममता बनर्जी आकर्षण का केंद्र बन गईं।

1989 के चुनावों में फिर से मतदान हुआ और सीपीएम की मालिनी भट्टाचार्य ने ममता बनर्जी को हराया। 1996 में, एक बार फिर से स्थिति बदली और कांग्रेस के बोस सांसद चुने गए, जबकि सीपीएम की मालिनी भट्टाचार्य दूसरे स्थान पर रहीं। 1998 में भी, कृष्णा बोस केवल सफल रहे, लेकिन इस बार वह डब्ल्यूबीटीसी के बैनर तले मैदान में थे। 1999 तक कृष्णा बोस ने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया था और संसद पहुंचने में सफल रहे।

2004 में एक बार फिर, विजय बोस को सीपीएम के सजाना चक्रवर्ती ने हराया और बाजी को हराया और लगातार 3 बार जीते। जब तक अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस मजबूत हो गई और पार्टी के सुमन कबीर को जीत मिली और सीपीएम के सुजाना चक्रवर्ती दूसरे स्थान पर रहे। इस सीट पर मतदान का पैटर्न कभी ऐसा नहीं रहा कि किसी एक नेता पर आंख मूंदकर भरोसा किया जा सके। अगर सोमनाथ चटर्जी जाधवपुर से जीते, तो उन्हें यहाँ भी हार का सामना करना पड़ा। ममता बनर्जी को भी सोमनाथ को हराकर ममता बनर्जी से हार का सामना करना पड़ा था। जाधवपुर में सातवें चरण के मतदान के तहत 19 मई को मतदान होना है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …