बड़ी खबर : केंद्र सरकार के सहयोग से जय राम सरकार प्रदेश के लोगों को देने जा रही है सबसे जरूरी सौगात,सुनकर आप भी झूम उठेंगे सराहनीय कदम !

Uncategorized

एक बार फिर जय राम सरकार ने दिखा दिया है कि वो किस कदर प्रदेश के विकास और लोगों को सभी सुबिधा देने के लिये तैयार बैठी हुई हैं.प्रदेश सरकार जल्द ही राज्य में एयर एंबुलेंस सेवा शुरू करने वाली है। केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में इस सेवा को शुरू किया जाएगा। राज्य सरकार ने इस सेवा को जल्द शुरू करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस योजान की खास बात ये है कि मरीजों के लिए ये सेवा बिल्कुल मुफ्त होगी।

राज्य सचिवालय में हाल ही में आयोजित सीओएस की बैठक में इस मामले पर चर्चा हुई है। हिमाचल में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए ये अहम कदम माना जा रहा है। इस सेवा के दायरे में जनजातीय क्षेत्र ही नहीं बल्कि सभी जिलों को कवर करने की तैयारी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रबोध सक्सेना ने कहा कि फ्री एयर एंबुलेंस सेवा को शुरू करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

एयर एंबुलेंस में होती है डॉक्टर्स की एक टीम

एयर एंबुलेंस (हेलीकॉप्टर) में डॉक्टर्स की एक पूरी टीम रहती है। इसके अलावा इसके अंदर ही ऑक्सीजन, मिनी ब्लड बैंक, जांच किट, दवाइयां इत्यादि होते हैं।

यह टीम ग्रामीण इलाकों में मरीज की जांच कर सकती है। अगर मरीज की हालत गंभीर हुई तो पास के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में एयर लिफ्ट कर पहुंचाया जाता है। फ्री एयर एंबुलेंस के लिए जिस कंपनी के साथ करार किया जाएगा उसके हैलीकॉप्टर आधुनिक तकनीक से लैस होंगे जो किसी भी मौसम में उड़ान भर सकेंगे।